ICC Under19 World Cup 2024: भारत लगातार 9वीं बार पहुंचा अंडर-19 वर्ल्ड फाइनल में………. इतिहास रचने के करीब उदय सहारन; इन कप्तानों ने भारतीय टीम को जितवाया है खिताब

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली हैं. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया अजेय रहते हुए फाइनल में अपनी सीट पक्की की है. उदय सहारन (Uday saharan) की अगुवाई वाली टीम इंडिया 6वां टाइटल जीतना चाहेगी.

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया ने 9वीं बार फाइनल में अपनी जगह बना ली है. उदय सहारन की कप्तानी वाली भारतीय टीम अपना 6वां टाइटल जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी. अब तक टीम इंडिया ने 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का टाइटल जीता है.

इन कप्तानों ने भारत को जिताई है अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी

मोहम्मद कैफ: पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद कैफ की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहली बार साल 2000 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का टाइटल जीता था. फाइनल में टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से हुआ था. इस मुकाबले को 6 विकेट से जीतकर मोहम्मद कैफ की टीम ने ट्रॉफी उठाई थी.

विराट कोहली: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दूसरी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था. फाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था. इस मुकाबले को टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता था. इसके बाद ही टीम इंडिया को विराट कोहली जैसा स्टार बल्लेबाज मिला, जो आज भी वर्ल्ड क्रिकेट में राज कर रहा है.

उन्मुक्त चंद: तीसरी बार टीम इंडिया ने उन्मुक्त चंद की कप्तानी में साल 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का टाइटल जीता था. तब फाइनल में टीम इंडिया का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था. उस मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीतने के साथ ही ट्रॉफी उठाई थी. उन्मुक्त चंद अब USA के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं.

इसे भी पढ़ें:  ISRO: 14 महीने में 30 लॉन्च! अंतरिक्ष में लहराएगा भारत का परचम, सरकारी-निजी क्षेत्रों के साथ मिलकर इतिहास रचेगा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन

पृथ्वी शॉ: टीम इंडिया ने पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चौथा आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप साल 2018 में जीता था. उसके बाद शॉ को टीम इंडिया में भी मौका मिला, मगर वह अपने आप को साबित नहीं कर पाए. कभी डोपिंग, कभी इंजरी, तो कभी किसी और विवाद की वजह से पृथ्वी शॉ मैदान से दूर रहे. नतीजन, पृथ्वी शॉ अभी टीम से बाहर चल रहे हैं.

यश ढुल: टीम इंडिया ने 5वीं बार यश ढुल की अगुवाई में साल 2022 में अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी. फाइनल मैच में टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड से हुआ था. इस मुकाबले को जीतकर टीम इंडिया रिकॉर्ड 5वीं बार चैंपियन बनी थीं.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!