RANKING: इतिहास में पहली बार जूनियर विश्व रैंकिंग में टॉप 10 में पांच भारतीय शतरंज खिलाड़ी……… देखें नाम

शतरंज के इतिहास में पहली बार युवा भारतीय खिलाड़ियों ने जूनियर विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान सहित पांच स्थानों पर कब्जा किया. इस लिस्ट में शीर्ष रैंक वाले ग्रैंडमास्टर्स (जीएम) आर. प्रगनानंद (एलो रेटिंग 2747), डी.गुकेश (2743) तीसरा स्थान, निहाल सरीन (2693) छठा स्थान, रौनक साधवानी (2654) सातवां स्थान और लियोन ल्यूक मोंडोंका (2631) अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ या फिडे की नई रैंकिंग सूची के अनुसार दसवें स्थान पर हैं.

दिलचस्प बात यह है कि आर. प्रगनानंद और गुकेश कनाडा में आगामी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में खेलेंगे. टूर्नामेंट का विजेता विश्व शतरंज चैंपियन लिरेन डिंग (2762) को विश्व खिताब के लिए चुनौती देगा.

लड़कियों के वर्ग में भी दो भारतीय खिलाड़ी सरयू वैलपुला (2444, दूसरी रैंक) और दिव्या देशमुख (2427, तीसरी रैंक) शीर्ष 10 क्लब में शामिल हैं. महिला वर्ग में भारत की अनुभवी जीएम कोनेरू हम्पी 2554 रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं. कोनेरू हम्पी कनाडा में महिला उम्मीदवारों में भी खेलेंगी.

हालांकि, दुनिया में शीर्ष दस में स्थान नहीं पाने वाली डब्ल्यूजीएम आर.वैशाली भी महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी. हालांकि, ओपन वर्ग में कोई भी भारतीय शतरंज खिलाड़ी शीर्ष दस में शामिल नहीं है.

इसे भी पढ़ें:  Central Government: महंगाई पर नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार ने समय समय पर कदम उठाए हैं- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!