CES 2024: अमेरिका के लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2024 का आगाज हो गया है ………. पारदर्शी टीवी से लेकर वीयरेबल दस्ताने तक ये अनोखे और शानदार गैजेट हुए पेश


12 जनवरी तक चलने वाले इस शो में टेक, परिवहन, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों से जुड़े कई प्रोडक्ट्स पेश किए जा रहे हैं। अन्य जगहों की तरह यहां भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर खूब चर्चा है और कई प्रोडक्ट्स में इसका इंटिग्रेशन देखने को मिल रहा है।
आइये यहां होने वाली कुछ अनोखी घोषणाओं और पेशकशों पर नजर डालते हैं।

LG और सैमसंग लाई पारदर्शी टीवी

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली कंपनी LG और सैमसंग ने इस शो में पारदर्शी टीवी पेश किए हैं।
LG का 77 इंच OLED आधारित डिस्प्ले वाला यह टीवी इसी साल से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जब इस टीवी को बंद कर दिया जाता है तो यह पूरी तरह पारदर्शी हो जाता है। LG के जीरो कनेक्ट बॉक्स की मदद से इस पर कंटेट दिखाया जाता है।
सैमसंग ने यहां कॉन्सेप्ट के तौर पर माइक्रो LED-पावर्ड पारदर्शी टीवी पेश किया है।

पालतू जानवरों के लिए रोबोट

अगर आपको पालतू जानवर रखने का शौक है, लेकिन आपके समय उसकी देखभाल करने का समय नहीं है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।
रोबोटिक्स कंपनी ऑगमैन इस शो में ORo नामक रोबोट पेश करने जा रही है, जो आपके पालतू जानवर का पूरा ध्यान रखेगा।
यह न सिर्फ उनके साथ खेलेगा बल्कि जरूरत पड़ने पर उन्हें खाना भी खिलाएगा और दवा भी देगा। यह अपना पूरा काम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) की मदद से करेगा।

बिल्लियों के लिए नया लिट्टर बॉक्स

पावबी नामक कंपनी ने बिल्लियों के लिए एक लिट्टर बॉक्स तैयार किया है। अगर इसमें एक बिल्ली रहती है तो इसे 2 हफ्तों में एक बार साफ करना पड़ेगा। इस दौरान इससे कोई बदबू नहीं आएगी। साथ ही यह बिल्लियों का वजन भी मापता रहेगा।

इसे भी पढ़ें:  Oil India Recruitment: ऑयल इंडिया लिमिटेड में 421 पदों पर निकली भर्ती...........सैलरी 1 लाख से ज्यादा...........इस लिंक से अभी करें आवेदन

लेनोवो ने पेश किया 2 इन 1 लैपटॉप

लेनोवो ने एक ऐसा लैपटॉप पेश किया है, जिसमें आपको लैपटॉप की तो सारी सुविधाएं मिलेंगी ही, जरूरत पड़ने पर आप एंड्रॉयड टैबलेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसे थिंकबुक प्लस जेन 5 हाइब्रिड नाम दिया गया है। इसमें यूजर्स को विंडोज के साथ-साथ एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम भी मिलेगा। जब आप इसे लैपटॉप मोड में इस्तेमाल करेंगे तो यह लैपटॉप की तरह काम करेगा।
जैसे ही आप इसकी डिस्प्ले हटा लेंगे, यह एंड्रॉयड टैबलेट में बदल जाता है।

शॉपिंग कार्ट पर दिखेंगे विज्ञापन

इंस्टाकार्ट ने ऐसे शॉपिंग कार्ट पेश किए हैं, जिन पर विज्ञापन दिखेंगे। शॉपिंग करते समय सामान रखने के लिए जब आप ये कार्ट लेंगे तो हैंडल पर आपके हाथ के पास विज्ञापन भी देख पाएंगे। अमेरिका में इसी साल इनका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।


एसर ने CES 2024 में 57 इंच का कर्व्ड LED डिस्प्ले पेश किया है। इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट मिलती है और इसे खास तौर पर कंसोल गेमिंग के लिए तैयार किया गया है।
इसके अलावा आसुस ने ROG फोन की नई लाइन पेश की है। इसमें ROG फोन 8, ROG फोन 8 प्रो और ROG फोन 8 एडिशन शामिल हैं।
ये पहले से पतले, हल्के और अधिक धूल और पानी प्रतिरोधी हैं। इनमें 15W तक की वायरलेस चार्जिंग मिलती है।

स्ट्रोक पीड़ितों के लिए वीयरेबल दस्ताने

पामप्लग कंपनी ने नये वीयरेबल ग्लव (दस्ताने) पेश किए हैं। इनकी हर उंगली पर सेंसर और LED लाइटें लगी हैं। स्ट्रोक पीड़ित इन्हें गेम खेलते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनकी सेहत से जुड़ी पूरी जानकारी डॉक्टरो तक पहुंच जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  BHARAT MOBILITY GLOBAL EXPO: भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो अगले महीने फरवरी में होगा आयोजित ........ खास होंगे ये प्रोग्राम

कारों में मिलेगी AI चैटबॉट की सुविधा

फॉक्सवैगन ने बताया कि वह इस साल के मध्य से अपनी कारों में ChatGPT के इंटिग्रेशन के साथ वॉइस असिस्टेंट जोड़ने जा रही है।
ChatGPT कंपनी के IDA वॉइस असिस्टेंट के साथ काम करेगा और इसे दूसरी तिमाही से बनने वाली गाड़ियों में मानक सुविधा के तौर पर पेश किया जाएगा। चैटबॉट आगामी D.7, ID.4, ID.5, ID.3, टिगुआन, पसाट और गोल्फ के इंफोटेनमेंट के साथ उपलब्ध होगा।
इसके अलावा मर्सिडीज भी अपनी गाड़ियों में AI-पावर्ड असिस्टेंट जोड़ने जा रही है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!