Elon Musk: इतिहास रचेंगे एलन मस्क! पृथ्‍वी के बाहर इस ग्रह पर 10 लाख लोगों को बसाएंगे एलन मस्क, पेश किया पूरा खाका

अरबपति एलन मस्क ने रविवार को दस लाख लोगों को मंगल ग्रह पर शिफ्ट करने की योजना की घोषणा की है. एलन मस्क ने एक्स डॉट कॉम पर एक पोस्ट में लिखा, “हम दस लाख लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने के लिए एक गेम प्लान तैयार कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “स्टारशिप अब तक बना सबसे बड़ा रॉकेट है, जो हमें मंगल ग्रह तक ले जाएगा.”

एलन मस्क ने कहा कि एक दिन, मंगल ग्रह की यात्रा पूरे देश में एक उड़ान की तरह होगी. उन्होंने यह जवाब उन यूजर्स को दिया जिन्होंने लाल ग्रह पर स्टारशिप के लॉन्च के बारे में पूछा था. एलन मस्क ने बीते हफ्ते कहा था कि स्टारशिप को 5 साल से कम समय में चंद्रमा पर पहुंचने में सक्षम होना चाहिए. स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष यात्रियों को आधी सदी से भी अधिक समय में पृथ्वी से सबसे दूर ले जाएगा. मंगल ग्रह पर रहने के लिए बहुत काम करना होगा. 

इसके अलावा, एलन मस्क ने जनवरी में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि स्पेसएक्स अगले आठ वर्षों के भीतर लोगों को चंद्रमा पर भेजेगा. मस्क ने कहा, “अब से आठ साल बाद चीजें कैसी होंगी. मुझे लगता है कि हम मंगल ग्रह पर उतर चुके होंगे और मुझे लगता है कि हमने लोगों को चंद्रमा पर भेज दिया होगा.” उनका लक्ष्य चंद्रमा पर बेस बनाने का भी है. उन्होंने कहा, ”हमें चंद्रमा पर स्थायी रूप से कब्जे वाले मानव आधार की तरह चंद्रमा पर एक आधार बनाना चाहिए, और फिर लोगों को मंगल ग्रह पर भेजना चाहिए.”

इसे भी पढ़ें:  Citizenship Amendment Act: लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम संबंधी नियम जारी किये जायेंगे- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

उन्होंने बीते दिनों कहा था कि हो सकता है कि अंतरिक्ष स्टेशन से परे भी कुछ हो, लेकिन हम देखेंगे.”एलन मस्क को यह भी उम्मीद है कि इस साल तीसरा स्टारशिप उड़ान परीक्षण कक्षा में पहुंचेगा और साबित करेगा कि अंतरिक्ष यान विश्वसनीय रूप से कक्षा से बाहर निकल सकता है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!