July 18, 2024 1:21 am

CYBER ATTACK: एप्पल ने भारत सहित 92 देशों के आईफोन यूजर्स को दी साइबर हमले की चेतावनी, स्पाइवेयर अटैक की आशंका

एप्पल ने भारत सहित 92 देशों के iPhone यूजर्स को साइबर हमले की चेतावनी दी है. कंपनी द्वारा 10 अप्रैल को भेजे गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि iPhone यूजर्स को पेगासस जैसे दूसरे मर्सेनरी स्पाइवेयर के जरिए टारगेट किया जा सकता है, जिससे की साइबर क्रिमनल आपके आईफोन को एक्सेस कर सकें.

एपल द्वारा भेजे गए थ्रेट नोटिफिकेशन में लिखा था- आप एक ‘मर्सेनरी स्पाइवेयर’ अटैक का शिकार हो सकते हैं. आपके Apple ID -xxx- से जुड़े iPhone को दूर से ही हैक करने की कोशिश हो सकती है. कृपया इसे गंभीरता से लें.

एप्पल ने 92 देशों के आईफोन यूजर्स को दी साइबर हमले की चेतावनी

.

अगर आपको भी Apple से कोई नोटिफिकेशन  प्राप्त होती है, तो आप एमनेस्टी इंटरनेशनल की सुरक्षा लैब (एक मानवाधिकार समूह) से संपर्क कर सकते हैं, जो इस खतरे से पीड़ित पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, मानवाधिकार रक्षकों और नागरिक समाज के सदस्यों को डिजिटल फोरेंसिक सहायता प्रदान करता है.

अगर आपको स्पाइवेयर चेतावनी मिले तो क्या करें?

दरअसल, स्पाइवेयर आपकी डिवाइस में बिना परमिशन के ही इंस्टॉल हो जाते हैं और आपको इसका पता भी नहीं चलता है. इसके बाद आपके iPhone का एक्सेस दूसरे के पास भी पहुंच जाता है. ये ‘स्पाइवेयर इजरायल के NSO ग्रुप के पेगासस की तरह है. इन स्पाइवेयर अटैक्स का खर्च लाखों डॉलर होता है. उनका पता लगाना और रोकना बहुत कठिन होता है.

इसे भी पढ़ें:  Watch Video: इस राज्य में आक्रामक REEL बनाने पर विवाद........... दो पक्षों में चले लात-घूंसे, जमकर बरसी लाठियां

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!