GOOGLE CHROME: गूगल क्रोम को करें अपडेट, सरकार ने दी बड़ी चेतावनी…….. यहां जानें पूरी जानकारी

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-in) ने गूगल क्रोम (Google Chrome) ब्राउज़र के उपयोगकर्ताओं के लिए एक चेतावनी दी है. सरकार की साइबर सुरक्षा निगरानी संस्था ने कई कमजोरियों को देखा है और उन्हें ‘उच्च गंभीरता’ की श्रेणी में वर्गीकृत किया है. यह चेतावनी डेस्कटॉप के लिए गूगल क्रोम में कई कमजोरियों की खोज से संबंधित है.

ऐसे में सरकार की ओर से गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि करीब 66 फीसद सर्च मार्केट पर गूगल क्रोम का कब्जा है. ऐसे में सभी मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर यूजर्स को ध्यान देना चाहिए. गूगल क्रोम में सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है. इसके इस्तेमाल पर आपकी संवेदनशील जानकारी चोरी हो सकती है.

देखें ट्वीट:

सरकार ने जारी किया अलर्ट

सरकार की मानें, तो गूगल क्रोम में कई सारी खांमियां देखने को मिली हैं। यह अलर्ट भारत सरकार की कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम की ओर से जारी की गई हैं। सीईआरटी-इन ने कहा कि हैकर्स संवेदनशील जानकारी हासिल करने और लक्षित सिस्टम पर मनमाना कोड निष्पादित करने के लिए इन कई कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं. इस तरह हैकर्स यूजर्स का संवेदनशील डेटा चोरी कर सकते हैं। CERT-In की ओर से सिक्योरिटी एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें वेब पेज पर अटैकर्स हमला कर सकते हैं.

ऐसे में क्या करना चाहिए?

यूजर्स को इंटरनेट ब्राउजिंग करते हुए बेहद सतर्क रहना चाहिए.

अगर आप किसी अनजान वेबासाइट पर विजिट करते हैं, तो उस वक्त सावधान रहना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:  Good News: केंद्र ने सभी राज्यों को दिए निर्देश, पहली कक्षा में दाखिले के लिए होनी चाहिए इतनी उम्र, सरकार ने बदला नियम

यूजर्स को किसी थर्ड पार्टी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए.

इसके अलावा बिना किसी जरुरत के किसी ईमेल या मैसेज पर रिप्लाई नहीं करना चाहिए.

सबसे जरूरी है कि अपने गूगल क्रोम ब्राउजर को समय-समय पर अपडेट करते रहें. ताकी आप इन चीज़ों से सावधान रहेंगे.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!