Google Alert: गूगल ने अपने यूजर्स को जारी किया अलर्ट………. करोड़ों यूजर्स पर हैकिंग का खतरा! भूलकर भी ना करें ये गलती

आजकल हर इंटरनेट यूजर का जरूरी डाटा, चाहे वो फोटो हो, मैसेज हो या कोई और फाइल, गूगल ड्राइव पर जमा होता है. ये सोचकर ही डर लगता है कि अगर ये डाटा किसी गलत हाथों में चला गया तो क्या होगा!

हाल ही में गूगल ने खुद अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि उनके ड्राइव पर एक खतरा मंडरा रहा है. जी हां, गूगल ड्राइव पर स्पैम अटैक का खतरा बढ़ गया है.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, कुछ यूजर्स को गूगल अकाउंट पर संदिग्ध फाइलें मिल रही हैं, जिन्हें स्वीकार करने के लिए कहा जा रहा है. ये फाइलें असल में मैलवेयर या फिशिंग अटैक हो सकती हैं, जिनसे आपकी डिवाइस और डाटा को नुकसान पहुंच सकता है.

अगर आपको भी कोई संदिग्ध फाइल मिले, तो उसे तुरंत स्पैम की कैटेगरी में डालें. किसी भी लिंक या डॉक्यूमेंट पर क्लिक करने से बचें.

अगर आपने गलती से किसी संदिग्ध फाइल को स्वीकार कर लिया है, तो भी घबराने की बात नहीं है. आप उस फाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं.

  • स्मार्टफोन पर रिपोर्ट कैसे करें: अगर फाइल आपके स्मार्टफोन पर आई है, तो स्क्रीन के ऊपर तीन डॉट्स दिखाई देंगे। उन्हें क्लिक करें और फिर “Report” ऑप्शन चुनें.
  • कंप्यूटर पर रिपोर्ट कैसे करें: अगर फाइल आपने कंप्यूटर पर खोली है, तो उस पर राइट क्लिक करें. इसके बाद आपको “Block” या “Report” का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आप चुन सकते हैं.

याद रखें, थोड़ी सी सावधानी से आप अपने गूगल ड्राइव और डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. किसी भी अनजान फाइल को स्वीकार करने से पहले सौ बार सोचें!

इसे भी पढ़ें:  International Day of Forests 2024: आज है अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस, क्यों जरूरी है विश्व वन दिवस मनाना? जानें इसका इतिहास, रोचक तथ्य एवं भारत में वनों की स्थिति!

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!