July 18, 2024 11:29 pm

ARTIFICIAL INTELLIGENCE: चैट जीपीटी को टक्कर देने वाला भारतीय AI चैटबॉट AskQX लॉन्च…….. 12 भाषाओं में देता है जवाब, जानें इसकी खासियत

चैट जीपीटी को टक्कर देने वाला एक नया एआई टूल भारत में लॉन्च हुआ है! यह टूल न सिर्फ आपकी बात समझ सकता है, बल्कि 100 से अधिक भाषाओं में जवाब भी दे सकता है, जिनमें से 12 भारतीय भाषाएँ शामिल हैं. मिलिए AskQX से, एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब से, जिसे QX Lab AI द्वारा बनाया गया है. इस एआई टूल को 2 फरवरी को भारत में भव्य “म्यूजियम ऑफ फ्यूचर” में एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया था.

फिलहाल यह ऐप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और वेब पर भी एक्सेस किया जा सकता है. iOS यूजर्स के लिए, ऐप को कुछ ही दिनों में रोल आउट किया जाएगा.

100 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है

Ask QX का वेब प्लेटफॉर्म और ऐप 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिनमें हिंदी, बंगाली, तेलुगु, मराठी, तमिल, उर्दू, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, पंजाबी और असमिया शामिल हैं. अंग्रेज़ी के अलावा, Ask QX अरबी, फ्रेंच, स्पेनिश, जापानी, जर्मन, इतालवी, कोरियाई, पुर्तगाली, रूसी और सिंहली जैसी विभिन्न वैश्विक भाषाओं में भी उपलब्ध है.

AskQX प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट और ऑडियो दोनों प्रारूपों में तुरंत जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है. 2024 की पहली तिमाही में, वे उपयोगकर्ताओं को छवियों और वीडियो के साथ भी बातचीत करने में सक्षम बनाने वाली अतिरिक्त सुविधाओं को पेश करने की योजना बना रहे हैं.

अपने शुरुआती प्लेटफॉर्म लॉन्च के बाद से ही Ask QX ने 8 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करके लोकप्रियता हासिल कर ली है.

भारत के लिए एक स्मार्ट भाषा उपकरण

इसे भी पढ़ें:  WATCH VIDEO: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तारीफ कहा- परिवारवाद की राजनीति को दी चुनौती

Ask QX भारत में लोगों के लिए एक स्मार्ट भाषा उपकरण की तरह है. अन्य बड़े भाषा टूल जो मुख्य रूप से अंग्रेज़ी में काम करते हैं, के विपरीत, Ask QX को 100 से अधिक भाषाओं को समझने और संचार करने के लिए बनाया गया है. यह एक विशेष प्रकार की तकनीक का उपयोग करता है जो दो चीजों का मिश्रण है: एक भाग बड़े भाषा मॉडल जैसा है, और दूसरा भाग एक प्रकार का न्यूरल नेटवर्क है. यह संयोजन Ask QX को भाषाओं को समझने और उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने में वास्तव में अच्छा बनाता है.

इसमें न्यूरोलॉजिकली प्रशिक्षित एल्गोरिदम हैं, जिसका अर्थ है कि एल्गोरिदम को बड़े डेटासेट और परिष्कृत न्यूरल नेटवर्क आर्किटेक्चर का उपयोग करके व्यापक प्रशिक्षण दिया गया है. न्यूरल नेटवर्क का उपयोग, जो मानव मस्तिष्क की संरचना और कार्य से प्रेरित हैं, भाषा मॉडल और अन्य एआई अनुप्रयोगों में आम है. ये न्यूरल नेटवर्क प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान डेटा से पैटर्न और अभ्यावेदन सीखते हैं, जिससे उन्हें भविष्यवाणियां करने या नए, अनदेखे डेटा में प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है.

Ask QX की विभिन्न योजनाएँ हैं, जैसे सदस्यता विकल्प. यदि आप अतिरिक्त सुविधाएँ चाहते हैं, तो नियमित उपयोगकर्ताओं (B2C) के लिए एक भुगतान संस्करण है, जो न्यूरल नेटवर्क नामक एक शानदार तकनीक का उपयोग करता है और इसकी कीमत अन्य समान प्लेटफार्मों से कम है. लेकिन चिंता न करें, एक निःशुल्क संस्करण भी है जो आपको मूलभूत पहुँच के लिए Ask QX जेन एआई न्यूरल इंजन का उपयोग करने देता है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!