SURGUJA: पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पूरे जिले में हुए विविध कार्यक्रम……………..सुशासन स्थापित करने तथा नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने लिया गया संकल्प

पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्बर पर पूरे देश में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। सुशासन दिवस की शुरुआत सुबह 10ः00 बजे जिले के समस्त अटल स्मारकों में श्री वाजपेयी के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं आमजनों ने उनके विचारों और जीवन के प्रेरक प्रसंगों का स्मरण किया। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायत क्षेत्रों में एक सप्ताह तक सघन स्वच्छता अभियान की भी शुरुआत की गई।
अम्बिकापुर के नवागढ़ में अटल चौक में स्थित अटल स्तंभ में कलेक्टर श्री कुंदन कुमार तथा पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा ने स्थानीय जनप्रतिधियों, जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों तथा आमजनों के साथ पूर्वप्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीपप्रज्वलन कर उन्हें श्रद्धाजंली अर्पित की।


कलेक्टर श्री कुंदन ने सभी को सुशासन दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज ही के दिन वाजपेयी जी का जन्म हुआ था, उन्होंने अपने पूरे राजनीतिक सेवा काल में तथा देश के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल में ऐसे कार्य किए हैं जो आने वाले भारत के लिए सम्बल है। देश के सभी दूरस्थ क्षेत्रों को शहरों से जोड़कर विकास की उनकी परिकल्पना ने अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया है। सुशासन का अर्थ है कि हर व्यक्ति की जरूरतें उसे सही समय में मिले, सभी अधिकारी-कर्मचारी शासन-प्रशासन लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हो। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनता के लिए उनके बीच रहकर कार्य करें तथा उनकी समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को मूर्त रूप देने वाले अटल जी ही थे, यह प्रदेश उन्ही की परिकल्पना अनुरूप प्रगति कर रहा है।

इसे भी पढ़ें:  RECRUITMENT 2024 : डाक विभाग दुर्ग में मोटर वाहन मैकेनिक के पदों पर निकली भर्ती .......... यहाँ देखें नोटिफिकेशन


एसपी श्री शर्मा ने कहा कि  भारतरत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने देश के विकास में नई दिशा प्रदान की है, आज हम गांव-गांव को सड़को के माध्यम से जुड़ते देखते हैं, जो उनकी देन है, इसके लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि आज सुशासन दिवस के अवसर पर  हम सब सुशासन की शपथ लेते हैं कि जनता की सेवा पूर्ण मनोयोग से करेंगे।

प्रदेश में सुशासन स्थापित करने तथा नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने की ली गई संकल्प

इस दौरान कलेक्टर श्री कुंदन ने सभी को सत्य निष्ठा से प्रदेश में सुशासन के उच्च्तम मापदंडों को स्थापित करने और शासन को अधिक पारदर्शी सहभागी, जनकल्याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिये हरसंभव प्रयास करने तथा प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लक्ष्य को पाने के लिये सदैव तत्पर रहने हेतु सभी को संकल्प दिलाया।

विशेष स्वच्छता अभियान की हुई शुरुआत, 31 दिसम्बर तक चलाया जाएगा विशेष स्वच्छता सप्ताह

सुशासन दिवस के साथ ही विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत हुई। सुशासन दिवस से प्रारंभ विशेष स्वच्छता अभियान 31 दिसंबर तक संचालित किया जाएगा । सुशासन दिवस पर पूरे जिले के सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम के साथ विभिन्न स्थानों की साफ सफाई भी की गई। जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों तथा आमजनों ने श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश दिया।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!