TATAPANI MAHOTSAVA 2024: मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय करेंगे तातापानी महोत्सव का शुभारंभ……………..इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 10 के विनर प्रतिभागी दिखाएंगे अबुझमाड़ मलखंब

कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील के द्वारा आज तातापानी महोत्सव कार्यक्रम के संबंध में प्रेस वार्ता आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी मकर संक्रांति के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा तातापानी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

14 जनवरी को कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के द्वारा किया जाएगा। तीन दिवसीय महोत्सव में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ-साथ आमंत्रित कलाकार भी अपनी कला की प्रस्तुति देगें। साथ ही कार्यक्रम में आदिवासी परंपरा तथा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ट्रायबल फैशन वॉक के साथ आदिवासी नृत्य का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही शिव प्रतिमा प्रांगण में लेजर शो के माध्यम से दो दिवसीय प्रदर्शनी की जाएगी।


गौरतलब है कि अपने गर्म जल स्त्रोत एवं धार्मिक महत्व के कारण देश भर में विख्यात तातापानी में मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर 14 से 16 जनवरी तक भव्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। यहां छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पड़ोसी राज्य झारखण्ड, बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग बड़ी संख्या में शामिल होते हैं, जिनके लिए जिला प्रशासन के द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं।

तातापानी महोत्सव की तैयारियों को तेजी से अंतिम रूप देने के साथ ही रंग-रोगन, स्थल की साफ सफाई और परिसर को नया स्वरूप दिया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा तातापानी मेला परिसर का सतत् निरीक्षण कर अधिकारियों को सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें:  PARIKSHA PE CHARCHA 2024: परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि कल .......... पीएम मोदी से सवाल पूछने के लिए तुरंत कर लें आवेदन


इस वर्ष 14 से 16 जनवरी 2024 तक आयोजित होने वाले तातापानी महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ देश के विभिन्न राज्यों के कलाकार भी शिरकत करेंगे, जहां विभिन्न प्रख्यात कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। तातापानी महोत्सव के पहले दिन 14 जनवरी को छत्तीसगढ़ के प्रख्यात गायक श्री सुनील सोनी एवं टीम के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। साथ ही इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 10 के विनर प्रतिभागी अबुझमाड़ मलखंब टीम के द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। दूसरे दिन 15 जनवरी को बॉलीवुड के फेमस गायक श्री उदित नारायण के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

16 जनवरी 2024 को जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा तथा पण्डो को तातापानी भ्रमण कार्यक्रम एवं सम्मेलन आयोजित कर मुख्य धारा से जोड़ने के प्रयास किया जावेगा।

साथ ही महोत्सव के समापन अवसर में भोजपुरी कलाकार श्री दिनेश लाल निरहुआ अपनी टीम के साथ प्रस्तुति देंगे, साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम में आखिरी दिवस सभी आयु वर्ग में प्रतिभागी ट्राइबल फैशन वॉक से स्थानीय कला व संस्कृति की झलक प्रदर्शित करेंगे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!