SURGUJA SAMBHAG: मुख्यमंत्री के निर्देश का दिखा जिला प्रशासन में हलचल, शराबखोरी कर्मचारियों की अब खैर नहीं……… घुसखोर कर्मी हो जाए सावधान, होगी कड़ी कार्यवाही- कलेक्टर

आम लोगों से शासकीय कर्मी करें शालीनता से व्यवहार

कोरिया: मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने वीडियो कॉन्फरेसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी को निर्देश देते हुए कहा था कि काम ऐसा करें कि विकास कार्य को देखकर आम लोग प्रशंसा करें। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कल सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं, उपलब्धियों व कानून व्यवस्था पर विशेष दिशा-निर्देश दिए थे।

लालफीताशाही पर रोक लगाएं

मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देश का असर आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में देखने को मिली। कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने कहा कि अपराधियों के मन में पुलिस प्रशासन की खौप स्पष्ट दिखें साथ ही मैदानी इलाकों में काम करने वाले राजस्व अधिकारियों को आम लोगों की समस्या को निराकरण करें और लालफीताशाही पर रोक लगाएं। श्री लंगेह ने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के दिशा-निर्देश की जानकारी को विभागीय अधिकारियों से साझा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्रा हितग्राहियों को समय पर पक्का दिलाने के लिए जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार व राजस्व अमले पात्र हितग्राहियों को प्रोत्साहित करें।

व्यक्तिगत रूचि लेते हुए समस्या का करें निराकरण

कलेक्टर श्री लंगेह ने विभागीय समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को समय पर कार्यालय पहुंचने तथा आम लोगों से शालीनता से पेश आने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम, डिप्टी कलेक्टरों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि लंबित राजस्व प्रकरणों का निपटारा शीघ्र करें साथ ही आम लोगों को कार्यालय के चक्कर लगाने से बचाएं। आम लोगों की छोटी-मोटी समस्याओं को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए निराकरण ताकि ऐसे पीड़ित कलेक्टर जन चौपाल आने से बच सकें।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: कृषि विश्वविद्यालय में प्रश्नपत्र लीक नहीं हुए- जांच समिति ने दी रिपोर्ट, विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया में भ्रामक संदेश प्रसारित करने वालों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई

घूसखोर कर्मियों पर होगी कार्यवाही

श्री लंगेह ने पटवारियों के व्यवहार व कार्यप्रणाली के बारे में तहसीलदारों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं वे कार्यालयीन समय पर अपने कार्यालय में उपस्थित रहें साथ ही पटवारियों से उपस्थिति के रूप में मोबाइल से फोटो खींचकर उपलब्ध कराएं। नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, नक्षा, नकल जैसे कार्यों के लिए पटवारियों, तहसील कार्यालयों में आने वाले ग्रामीणों की समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आए दिए अलग-अलग जगहों से पटवारियों द्वारा रिष्वत लेने की खबर पढ़ने-सुनने को मिलते हैं, जिले में इस तरह की घटना होने पर तहसीलदार जिम्मेदार होंगे और पटवारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

शराबखोर कर्मी होंगे तत्काल निलंबित

श्री लंगेह ने कहा कि मुख्यमंत्री के मंशा अनुसार एवं प्रभारी मंत्री के निर्देशानुसार जिले के सभी स्कूलों में शौचालय कक्ष तथा पानी, साफ-सफाई, बच्चों को मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता आदि की माकूल व्यवस्था करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सहित सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी हालत में स्कूल में शराब पीकर आने वाले शिक्षक या कार्यालयों में शराबखोरी करने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही हो, तत्काल निलंबित करने के निर्देश भी दिए हैं। अस्पतालों में डॉक्टरों, स्टॉफ की उपस्थिति, मरीजों के जांच-उपचार, दवाई, मरीजों के भोजन, साफ-सफाई की व्यवस्था जानने के लिए जिले के अधिकारियों को नियमित दौरा करने के निर्देश दिए हैं।

बैकुण्ठपुर से अवैध मटन दुकान हटेंगे

कलेक्टर श्री लंगेह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को गर्मी में पीने की पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिका परिषद की सीएमओ को बिना अनुमति के बैकुण्ठपुर नगर पालिका में खोले गए मटन दुकानों को तत्काल बंद कराने, ठेला, दुकान को जब्त करने तथा अवैध रूप से संचालित दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए हैं।

इसे भी पढ़ें:  CAA: अमेरिका को सताने लगी नागरिकता संशोधन कानून की चिंता......... कहा- कानून लागू करने के तरीके पर हमारी नजर

17 मार्च को रामलला दर्शन (अयोध्या धाम)

श्री लंगेह ने महतारी वंदन योजना के बारे में महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों के खाते में राशि नहीं आई या उनके खाते नम्बर में त्रुटियां हों, उसे तत्काल सुधार कर योजना का लाभ दिलाएं। कलेक्टर श्री लंगेह ने रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की सूची तत्काल उपलब्ध कराने, उनके स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए साथ ही 17 मार्च को अम्बिकापुर में विषेष ट्रेन में बैठने के लिए परिवहन अधिकारी को कोरिया से बस सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 को ध्यान में रखते हुए सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार कोताही न बरती जाए। अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारी करेंगे नियमित निरीक्षण

श्री लंगेह ने अस्पताल, स्कूल, आंगनवाड़ी, छात्रावास एवं राशन दुकानों का निरीक्षण करने के लिए एसडीएम, डिप्टी कलेक्टरों, तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं ताकि वहां की व्यवस्था को परखे और कमिया दूर हो सके। श्री लंगेह ने समाज के सभी वर्गों से अपील करते हुए न्योता भोजन में हिस्सा लेने के लिए अपील की है। श्री लंगेह ने समाज प्रमुखों, व्यापारियों तथा आमजनों से कहा है कि परिवार में किसी भी तरह की उत्सव, जन्मदिन, विवाह वर्षगांठ के अवसर पर स्कूलों में न्योता भोजन कराएं ताकि आपसी सद्भाव, प्रेम व बच्चांे के साथ भोजन कर सामाजिक समरसता बढ़ सके। समय-सीमा की बैठक में जिला पंचायत के सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर अरूण कुमार मरकाम सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने लिये पांच अहम फैसले, सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ा चार फीसदी,  पेंशनरों को भी होगा लाभ........ सातवें वेतनमान के  एरियर्स के अंतिम किश्त की राशि भी मिलेगी

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!