SURGUJA: अनुसूचित जाति-जनजाति के विद्यार्थियों को मिलेगा निःशुल्क कोचिंग……….. 28 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित

दोस्तों के साथ इस समाचार को शेयर करें:

आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री जे.आर. नागवंशी ने बताया है कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थी जो  इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। सरगुजा जिले के पात्र आवेदकों से 28 अगस्त 2022 तक आवेदन आमंत्रित किया गया है।

सहायक आयुक्त ने कोचिंग योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित पात्रता एवं शर्तों की जानकारी देते हुए बताया है कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12 वीं की परीक्षा जीव विज्ञान एवं गणित विषय के साथ 70 प्रतिशत अंको से परीक्षा उत्तीर्ण की है तथा कक्षा अध्ययन में ड्रॉप लिया हो उन्हें कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग का होना अनिवार्य है। उन्हें सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों को वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से अधिक नहीं होना चाहिए। पालक या अभिभावक को आयकर दाता नहीं होना चाहिए। इस हेतु उन्हें 10 रुपये के स्टॉम्प पर नोटरी से प्रमाणित कराना होगा। आवेदकों को आवश्यक सभी जानकारी के अभिलेख सत्यापित कर प्रस्तुत करना होगा। योजना की पूर्ण जानकारी एवं आवेदन प्रपत्र के संबंध में विभागीय वेबसाइट www.tribal.cg.gov.in  पर अवलोकन किया जा सकता है।

अम्बिकापुरसिटी.कॉम: हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें | ट्विटर पर हमें फॉलो करें | हमारे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन करें | हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें |

 

इसे भी पढ़ें:  International Womens Day 2022: देश के सबसे बड़े अवॉर्ड ‘भारत-रत्न’ से सम्मानित ये पांच महिलाएं

इसे भी पढ़ें