WPL 2024: आज से शुरू होगा विमेंस प्रीमियर लीग का महासंग्राम, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगी कांटे की टक्कर…………. इन भारतीय गेंदबाजों पर होगी सबकी निगाहें; देखें लिस्ट

विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन का आगाज आज यानी 23 फरवरी से होने वाला है. 5 टीमों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 22 मुकाबले खेले जाएंगे. ये डब्ल्यूपीएल का दूसरा सीजन हैं. पिछली बार हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा किया था. इस बार भी सभी टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता हैं.

विमेंस प्रीमियर लीग 2024 का आगाज आज से गत विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले मुकाबले के साथ हो जाएगी. डब्लूपीएल के पहले सीजन में जहां टीम इंडिया की कई स्टार गेंदबाजों ने कोहराम मचाया था, वहीं कुछ नए चेहरों ने भी अपने प्रदर्शन से गहरी छाप छोड़ी थी. 

पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. मैग लैनिंग की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सीजन के लीग स्टेज राउंड में शानदार प्रदर्शन कर पॉइंट्स टेबल में पहले पायदान पर जगह बनाई थी. दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सीजन में 8 में से 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की थीं. वहीं मुंबई इंडियंस ने हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में लीग स्टेज राउंड में 8 में से 6 मुकाबले जीते थे. दोनों ही टीमें आगामी सीजन में शानदार खेल दिखाते हुए चैंपियन बनना चाहेगी.

पिच रिपोर्ट:

बेंगलुरु की एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए मददगार मानी जाती है. वहीं, इस मैदान पर तेज गेंदबाज भी यहां अपना कमाल दिखाते हुए नजर आएंगे. जो भी टीम यहां टॉस जीतेगी पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी.

मुंबई इंडियंस की कमान हरमनप्रीत कौर के कंधों पर हैं, जबकि दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई मेग लैनिंग कर रही हैं. पिछले साल डब्ल्यूपीएल का पहला टूर्नामेंट मुंबई में खेला गया था, लेकिन इस बार इसका आयोजन बेंगलुरु और दिल्ली में होगा. इस टूर्नामेंट में भारत की युवा खिलाड़ियों पर निगाहें टिकी रहेंगी. इसके साथ ही भारत की अनुभवी दिग्गज खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी सभी की नजरें रहेंगी.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के विभागों के लिए 6206 करोड़ रुपये से अधिक की अनुदान मांगे पारित......... एम्स की तर्ज पर प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालय में बनेगा सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल

हेड टू हेड आकंड़े

बता दें कि मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक कुल तीन मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान मुंबई इंडियंस ने दो मुकाबलों में जीत दर्ज की हैं, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने एक मैच जीते हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने जो एक मैच जीता था वो चेज करते हुए जीता था। वहीं, मुंबई इंडियंस का भी वही हाल है. मुंबई इंडियंस ने जो दो मैच जीते थे वो लक्ष्य का पीछा करते हुए ही जीते थे.

मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तान मेग लैनिंग ने सबसे ज्यादा रन बनाई हैं. वहीं, एलिस कैप्सी ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं. मेग लैनिंग ने तीन पारियों में 110 रन बनाए और एलिस कैप्सी ने तीन विकेट लिए हैं. वहीं, दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के लिए नेट साइवर ब्रंट ने सबसे ज्यादा रन बनाई हैं और हेली मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा विकेट झटकी हैं. नेट साइवर ब्रंट ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दो पारियों में 83 रन बनाए और हेली मैथ्यूज ने सात विकेट अपने नाम की हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:

मुंबई इंडियंस: हेली मैथ्यूज, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), नेट साइवर ब्रंट, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), अमेलिया कर, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्राकर, शबनिम इस्माइल, जिन्तिमनी कलिता, अमनदीप कौर, साइका इशाक.

दिल्ली कैपिटल्स: शेफाली वर्मा, मेग लैनिंग (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, मारिजाने कैप, एलिस कैप्सी, एनाबेल सदरलैंड, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, पूनम यादव, तितास साधु.

इन गेंदबाजों पर होगी सबकी निगाहें

साइका इशाक: मुंबई इंडियंस की स्टार गेंदबाज साइका इशाक डब्लूपीएल के पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली भारतीय गेंदबाज थी. पिछले सीजन में साइका इशाक ने 10 मैच खेले थे और 16.26 की औसत से 15 विकेट झटके थे. साइका इशाक ने 3 बार 3 विकेट हॉल ली थी. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इस शानदार प्रदर्शन की वजह से ही साइका इशाक का मौका मिला था. साइका इशाक अब तक 3 मैच खेली हैं और 5 विकेट चटका चुकी हैं.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव की हुई शानदार शुरुआत....... विख्यात हास्य कवि डॉ सुरेंद्र दुबे ने सरगुजा वासियों को कहा झक्कास, अपनी प्रस्तुति ने लिया लोगों को लोटपोट

शिखा पांडे: दिल्ली कैपिटल्स की तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने डब्लूपीएल के पहले सीजन में 9 मुकाबले खेली थी. उस दौरान शिखा पांडे ने 21.10 की शानदार औसत के साथ 10 विकेट अपने नाम किए थे. पिछले सीजन में शिखा पांडे ने 2 बार 3 विकेट हॉल लिए थे. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शिखा पांडे भारत के लिए 62 मैच खेल चुकी हैं. इस दौरान 26.16 की औसत से शिखा पांडे ने 43 विकेट लिए हैं. शिखा पांडे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/14 का रहा है.

रेणुका सिंह: आरसीबी की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह से फ्रेंचाइजी को काफी उम्मीद होगी. रेणुका सिंह का पिछला सीजन कुछ खास नहीं रहा था. रेणुका सिंह महज 1 विकेट लेने में कामयाब रहीं थी. हालांकि, टीम इंडिया के लिए रेणुका सिंह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आईं हैं. रेणुका सिंह शुरुआती ओवर में अपनी स्विंग गेंदों से किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकती हैं. इसी वजह से आरसीबी ने रेणुका सिंह पर एक बार फिर भरोसा दिखाया है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रेणुका सिंह ने 38 मैच में 39 विकेट झटके हैं.

श्रेयंका पाटिल: रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर की स्पिन गेंदबाज श्रेयंका पाटिल टी20 लीग क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. श्रेयंका पाटिल इसी वजह से टीम इंडिया में भी मौका मिला. पिछले सीजन आरसीबी के लिए श्रेयंका पाटिल सिर्फ 7 मैच खेल पाई थीं और 20.66 की औसत के साथ 6 विकेट लेने में कामयाब रही थीं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में श्रेयंका पाटिल ने अब तक 6 मैच खेले हैं और 8 विकेट चटकाई हैं.

स्नेह राणा: गुजरात जायंट्स की ऑलराउंडर खिलाड़ी स्नेह राणा अपनी शानदार गेंदबाजी से किसी भी बल्लेबाजी क्रम को परेशान कर सकती हैं. स्नेह राणा ने डब्लूपीएल में अब तक 8 मैच खेले हैं और 6 विकेट झटके हैं. पिछले सीजन में गुजरात की टीम ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था. स्नेह राणा बल्लेबाजी में भी योगदान कर सकती हैं. स्नेह राणा ने अब तक 25 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं और 21.57 की औसत से 24 विकेट ले चुकी हैं.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को वन मंत्री ने वन विकास निगम की लाभांश राशि 2.26 करोड़ रूपए का चेक सौंपा

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!