IND VS SA: भारतीय क्रिकेट टीम के नए मिशन का कब से होगा आगाज…………यहां जानिए पूरा शेड्यूल………. और स्क्वाड

भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 10 दिसंबर से टी-20 सीरीज खेलनी है।रोहित शर्मा समेत कई प्रमुख खिलाड़ी इस टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं और सूर्यकुमार यादव ही टीम की कमान संभालेंगे।बता दें कि सूर्यकुमार के नेतृत्व में भारत ने बीते 3 नवंबर को सम्पन्न हुई टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया है।इस बीच आगामी टी-20 सीरीज की दोनों टीमें, शेड्यूल और अन्य अहम जानकारी को विस्तार से जानते हैं।

अक्षर पटेल नहीं होंगे टी-20 सीरीज का हिस्सा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारतीय दल का हिस्सा रहे ज्यादातर खिलाड़ी टी-20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगे।इनमें से अक्षर पटेल, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान को टी-20 टीम में नहीं चुना गया है।अनुभवी रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज इस दौरे में वापसी करते हुए दिखेंगे।हार्दिक पांड्या चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जबकि विराट कोहली और रोहित ने इस सीरीज से ब्रेक लिया हुआ है।

मार्करम की कप्तानी में चुनौती पेश करेगी दक्षिण अफ्रीकी टीम

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। इनके अलावा गेराल्ड कोएत्जी, मार्को येंसन और लुंगी एनगिडी सिर्फ शुरुआती 2 टी-20 के लिए उपलब्ध होंगे।एडेन मार्करम के नेतृत्व वाली प्रोटियाज टीम में अनकैप्ड मिहलाली मपोंगवाना भी चुने गए हैं।23 वर्षीय इस गेंदबाजी ऑलराउंडर ने अब तक 17 टी-20 मैच में 23.27 की औसत के साथ 13 विकेट लिए हैं। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना डेब्यू कर सकते हैं।

टी-20 सीरीज के लिए ऐसी है दोनों टीमें 

भारत की टी-20 टीम: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जड़ेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और दीपक चाहर।टी-20 टीम: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, मैथ्यू ब्रीट्जके, नांद्रे बर्गर, गेराल्ड कोएत्जी, डोनोवन फरेरा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को येंसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स और लिजाद विलियम्स।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 04 दिसंबर 2023 का पंचांग.........आज करें शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ........मिलेगा आर्थिक तंगी से निजात..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

कब और कहां देखें टी-20 सीरीज के मैच?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच 10 दिसंबर को किंग्समीड, डरबन में खेला जाएगा।इसके बाद दूसरा मैच 12 दिसंबर को सेंट जॉर्ज पार्क और आखिरी टी-20 मैच 14 दिसंबर को न्यू वांडरर्स स्टेडियम पर खेला जाएगा।ये तीनों मैच भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे से शुरू होंगे, जिसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के जरिए देखा जा सकता है। इसके साथ-साथ डिज्नी+हॉटस्टार ऐप के जरिए भी ये मैच लाइव स्ट्रीम किए जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पलड़ा रहा है भारी 

अब तक दोनों टीमें कुल 24 टी-20 मैचों में आपस में भिड़ी हैं, जिसमें से 13 में भारत ने जीत दर्ज की है और 10 में प्रोटियाज टीम ने बाजी मारी है। इनके अलावा 1 मैच का परिणाम नहीं निकल सका है।दक्षिण अफ्रीका की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ भारत ने कुल 7 टी-20 खेले हैं, जिसमें से 5 में जीत दर्ज की है और 2 में शिकस्त झेली है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!