World Cup 2023: डराने वाले हैं वानखेड़े के रिकॉर्ड………….. जानिये इस मैदान में कैसा रहा है भारत और न्यूजीलैंड का प्रदर्शन

वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच 15 नवंबर को खेला जाएगा।रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने अजेय रहते हुए लीग स्टेज के अपने सभी 9 मैच जीते हैं और ऐसे में कीवी टीम के सामने भारत के विजय रथ को रोकने की चुनौती होगी।यह सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा।आइए इस मैदान पर दोनों टीमों के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं।

भारत ने वानखेड़े स्टेडियम पर जीते हैं अपने 12 मैच 

भारत ने वानखेड़े स्टेडियम पर कुल 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 12 में उन्हें जीत मिली है, जबकि 9 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।इस मैदान पर पिछले 5 मैचों में से 3 में भारत को शिकस्त मिली है और 2 मैच जीते हैं।मौजूदा विश्व कप में भारत ने इस मैदान पर अपने दोनों मैचों में जीत दर्ज की। मेजबान टीम ने यहां पर श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

वानखेड़े पर भारत को हरा चुका है न्यूजीलैंड 

न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम पर कुल 3 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 2 में उन्हें जीत मिली है और 1 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है।कीवी टीम ने 2011 के विश्व कप में मुंबई के इस मैदान पर कनाडा के खिलाफ 97 रन से जीत दर्ज की थी। वानखेड़े पर ही न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ 112 रन से हार मिली थी।यहां पर न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ इकलौते वनडे में जीत दर्ज की है।

इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया है वानखेड़े में उम्दा प्रदर्शन

इस मैदान पर सर्वाधिक रन सचिन तेंदुलकर (455) ने बनाए हैं।विराट कोहली ने यहां पर 7 मैचों में 59.50 की औसत के साथ 357 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं।वेंकटेश प्रसाद ने इस मैदान पर 6 मैचों में 15 विकेट लिए हुए हैं।मौजूदा भारतीय टीम से मोहम्मद शमी ने 3 मैचों में 8 विकेट और मोहम्मद सिराज ने 2 मैचों में 6 विकेट लिए हैं।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA ASSEMBLY ELECTION 2023: निर्वाचन कार्य में बरती लापरवाही.......... हुई कार्रवाई............प्राचार्य निलंबित............चार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

न्यूजीलैंड के इन खिलाड़ियों ने वानखेड़े में किया है कमाल

वानखेड़े स्टेडियम पर रॉस टेलर सर्वाधिक रन बनाने वाले कीवी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 3 मैचों में 67.33 की औसत से 202 रन बनाए हैं।ब्रैंडन मैकुलम ने यहां 2 मैचों में 1 शतक की बदौलत 115 रन बनाए हैं।टॉम लैथम ने अपनी इकलौती पारी में नाबाद 103 रन बनाए हैं।गेंदबाजी में टिम साउथी ने यहां 3 मैचों में 7 विकेट और ट्रेंट बोल्ट ने अपने इकलौते मैच में 4 विकेट लिए हुए हैं।

स्टेडियम के कुछ प्रमुख आंकड़े

वानखेड़े स्टेडियम पर सर्वोच्च टीम स्कोर का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (438/4 बनाम भारत, 2015) के नाम है। सबसे कम टीम स्कोर श्रीलंका क्रिकेट टीम (55 बनाम भारत, 2023) के नाम पर है।यहां पर सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी ग्लेन मैक्सवेल ने खेली है। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने मौजूदा विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 201 रन बनाए थे।इस मैदान पर 1 मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन मुरली कार्तिक (6/27) के नाम पर है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!