IND VS SA: आज है वनडे सीरीज का फाइनल मुकाबला……………दोनों टीम करना चाहेगी आखिरी मैच जीतकर सीरीज अपने नाम

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला आज 21 दिसंबर को खेला जाना है। सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में दोनों टीम आखिरी मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी।दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को भारत के खिलाफ 8 विकेट से जीत मिली थी।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच आज 21 दिसंबर (गुरुवार) को बोलैंड पार्क में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 4:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 

पहले दोनों वनडे में भारतीय टीम का मध्यक्रम कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है। ऐसे में तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और संजू सैमसन आखिरी वनडे में बड़ा स्कोर बनाने को देखेंगे।मुकेश कुमार भी अब तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। उन्हें भी आखिरी मैच में अच्छा करना होगा।संभावित एकादश: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, रिंकू सिंह, केएल राहुल (विकेटकीपर और कप्तान), तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव और मुकेश कुमार।

इस संयोजन के साथ उतर सकती है दक्षिण अफ्रीका 

दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को मिली जीत से टीम के हौसले बुलंद हैं। टोनी डी जोरजी अपनी शानदार फॉर्म आखिरी वनडे में भी जारी रखना चाहेंगे।इसके साथ ही नंद्रे बर्गर भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखना चाहेंगे। हेनरिक क्लासेन से टीम को एक बड़ी पारी की उम्मीद होगी।संभावित एकादश: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर और तबरेज शम्सी।

इसे भी पढ़ें:  TRIPURA BHAIRAVI JAYANTI 2023: इस दिन मनाई जाएगी त्रिपुर भैरवी जयंती ........... जानें पूजा विधि और महत्व

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा रहा है भारी 

दोनों टीमों के बीच अब तक 93 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से दक्षिण अफ्रीका ने 51 में जीत दर्ज की और भारतीय टीम 39 मैच जीतने में ही सफल रही है।इनके अलावा 3 मैचों के परिणाम नहीं निकल सके हैं।दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दोनों टीमों के बीच 39 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से 26 में मेजबान टीम जीती है और 11 मैच भारत ने अपने नाम (बेनतीजा-2) किए हैं।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

क्लासेन ने पिछले 10 मैच में 39.75 की औसत से 318 रन बनाए है। उनकी स्ट्राइक रेट 131.4 की रही है। वान डेर डुसेन ने पिछले 10 मुकाबले में 350 रन बनाए हैं।भारतीय कप्तान राहुल के बल्ले से पिछले 10 मैच में 56.00 की औसत से 392 रन निकले हैं। महाराज ने पिछले 10 मैच में 13 विकेट झटके हैं।अर्शदीप ने सीरीज पिछले 2 वनडे में 6 विकेट लिए हैं।

कैसी रहेगी पिच की स्थिति? 

बोलैंड की पिच बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के लिए अनुकूल रही है। यहां तेज गेंदबाजों को अच्छी-खासी मदद मिलती है।ऐसे में शुरुआती ओवरों में बल्लेबाजों को मुश्किल हो सकती है। एक बार बल्लेबाजों की नजरें पिच पर जम गई तो वह बड़े-बड़े शॉट लगा सकते हैं।दूसरी पारी में स्पिनर को मदद मिलने की उम्मीद है। मैदान की बाउंड्री भी छोटी है, जिससे बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। यहां का पहली पारी का औसत स्कोर 236 रन है।

कैसा रहेगा मौसम? 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज में बारिश थोड़ी परेशान करते हुए नजर आ रही है। हालांकि, तीसरे वनडे में इसका प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा।एक्यूवेदर के मुताबिक, 21 दिसंबर को पार्ल में बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में दर्शकों को एक मजेदार मुकाबला देखने को मिल सकता है।पूरे दिन में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इसे भी पढ़ें:  SOLAR STORM: सनस्पॉट AR3529 में विस्फोट होने की है आशंका ....... पृथ्वी पर आ सकता है सौर तूफान 

स्टेडियम के प्रमुख आंकड़े 

बोलैंड पार्क ओवल स्टेडियम में अब तक 15 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 8 मैच जीते हैं, जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 6 मैच अपने नाम किए हैं।यहां पर सर्वोच्च टीम स्कोर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम (353/6 बनाम बांग्लादेश, 2017) के नाम दर्ज है।इस मैदान पर सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (176 रन बनाम बांग्लादेश, 2017) ने खेली है।

इन खिलाड़ियों ने इस मैदान पर किया है अच्छा प्रदर्शन 

इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन डिविलियर्स ने बनाए हैं। उन्होंने 3 मैच में 78.33 की औसत से 235 रन बनाए हैं। सक्रिय खिलाड़ियों में हेनरिक क्लासेन ने इस मैदान पर 2 मैच में 182.00 की औसत से 182 रन बनाए हैं।ऋषभ पंत के बल्ले से 2 मैच में 101 रन निकले हैं। सक्रिय गेंदबाजों में इस मैदान पर कोई भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है।एंडिले फेहलुकवायो ने यहां 5 मैच में 10 विकेट झटके हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!