ICC RANKING: वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के करीब विराट कोहली………….टॉप-4 में तीन भारतीय………..कप्तान रोहित को भी हुआ बंपर फायदा

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग्स जारी की।भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को वनडे विश्व कप 2023 में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है। कोहली वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।इस उपलब्धि के बाद अब उनके दुनिया में नंबर-1 वनडे बल्लेबाज के रूप में फिर से पद हासिल करने की कोशिशों को और गति मिलती दिख रही है।आइए अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग के बारे में जानते हैं।

शीर्ष-5 में से 3 स्थानों पर भारतीयों का कब्जा 

भारतीय टीम भले ही विश्व कप में खिताब जीतने से चूक गई, लेकिन खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए रैंकिंग में अपनी-अपनी स्थिति मजबूत कर ली।भारतीयों की बादशाहत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ताजा रैंकिंग में शीर्ष-5 स्थानों में से 3 पर भारतीयों का कब्जा है।शुभमन गिल 826 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। कोहली (791) तीसरे और रोहित शर्मा (769) चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में अन्य बल्लेबाजों की स्थिति 

रैंकिंग में अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम (824) दूसरे नंबर पर जमे हुए हैं।दक्षिण अफ्रीका के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (760) 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज डेरिल मिचेल (750) छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।डेविड वार्नर ने 7वें नंबर पर कब्जा जमाया है। रासी वान डेर डुसेन 8वें नंबर पर हैं। 9वें नंबर पर संयुक्त रूप से हैरी टेक्टर और डेविड मलान (729-729) हैं।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में महाराज की लंबी छलांग 

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज ने लंबी छलांग मारी है।वनडे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के बलबूते महाराज (741) पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (703) का कब्जा है।भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (699) एक स्थान नीचे गिरकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं।अन्य भारतीयों में जसप्रीत बुमराह (685) चौथे, कुलदीप यादव (667) छठे और मोहम्मद शमी (648) 10वें नंबर पर हैं।

इसे भी पढ़ें:  ICC ANNOUNCEMENT: आईसीसी का बड़ा ऐलान..........ओवर के बीच में अगर इतना समय खर्च हुआ...........तो 5 रन का हो जाएगा नुकसान

ऑलराउंडर्स में शीर्ष-10 में रविंद्र जडेजा एकमात्र भारतीय 

वनडे ऑलराउंडर्स रैंकिंग में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन पहले नंबर पर डटे हुए हैं। उनके 330 अंक हैं।अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (297) दूसरे नंबर पर काबिज हैं और तीसरे नंबर पर जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा (287) हैं।शीर्ष 10 ऑलराउंडर्स में रविंद्र जडेजा अकेले भारतीय हैं। जडेजा 10वें नंबर पर 222 रेटिंग अंकों के साथ काबिज हैं। रैंकिंग में अगले भारतीय हार्दिक पांड्या (16वां स्थान) हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!