IND vs SA: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मुकाबला होगा आज…………..भारतीय टीम जीत से करना चाहेगी आगाज

भारतीय क्रिकेट टीम 5 मैचों की टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से पटखनी देने के बाद अब दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पहुंच गई है। वहां टीम आज रविवार (10 दिसंबर) से 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का आगाज करेगी और जीत के क्रम को बरकरार रखना चाहेगी।भारत के कप्तान सूर्यकुमार यादव होंगे और प्रोटियाज टीम की कमान एडेन मार्करम के हाथों में होगी।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच आज 10 दिसंबर (रविवार) को डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच को भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स, डिज्नी प्लस हॉटस्टार ऐप और दूरदर्शन पर लाइव देखा जा सकता है।

जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम ने इस सीरीज में अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया है। ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका है।सूर्यकुमार दूसरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। ऐसे में उनसे फिर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।संभावित एकादश: शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर और रवि बिश्नोई/कुलदीप यादव।

इस संयोजन के साथ नजर आ सकती है दक्षिण अफ्रीकी टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं और वह भारत की युवा टीम को चुनौती देने का प्रयास करेंगे।लूगी एनगिडी चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में युवा भारतीय बल्लेबाजों को थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद भी मार्करम और हैनरिक क्लासेन भारतीय गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा लेंगे।संभावित एकादश: एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), डेविड मिलर, रीजा हेंड्रिक्स, गेराल्ड कोएत्जी, मार्को येन्सन, तबरेज शम्सी, केशव महाराज, एंडिले फेहलुकवायो।

इसे भी पढ़ें:  MANDU TOUR: प्रकृति प्रेमियों को एक बार ज़रूर जाना चाहिए मध्य प्रदेश के मांडू .......... सर्दियों में घूमने के लिए है बेस्ट

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी-20 आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 24 अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच खेले गए हैं।भारत ने इनमें से 13 मैच जीते हैं और दक्षिण अफ्रीका ने इनमें से 10 मैचों में बाजी मारी है। इस दौरान 1 मैच बेनतीजा भी रहा।दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर भारत का पलड़ भारी रहा है। भारत ने यहां 7 में से 5 मैच जीते हैं, जबकि दक्षि अफ्रीका केवल 2 मैच ही जीत पाया है।

दक्षिण अफ्रीका में भारत ने जीती हैं 3 टी-20 सीरीज

भारतीय टीम के लिए सुखद याद यह है कि उसने दक्षिण अफ्रीका में अब तक खेली गई 4 सीरीज में से 3 (2006 में 1-0, 2010 में 1-0 और 2017 में 2-1) में जीत हासिल की है और केवल 1 (2011 में 0-1) हारी है।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

यशस्वी ने पिछले 10 मुकाबलों में 165.68 की उम्दा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है और 280 रन बनाए हैं।हेड्रिक्स के बल्ले से पिछले 6 मैच में 165.45 की स्ट्राइक रेट से 273 रन निकले हैं।प्रोटियाज कप्तान मार्करम ने पिछले 10 मैचों में 145.12 की स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाए हैं।तेज गेंदबाज अर्शदीप ने पिछले 9 मैच में 10 विकेट झटके हैं। बिश्नोई ने पिछले 10 मैच में 18 विकेट लिए हैं।

कैसी रहेगी पिच की स्थिति?

किंग्समीड क्रिकेट स्टेडियम की पिच दुनिया की सबसे तेज पिचों में शुमार है। यहां के विकेट पारंपरिक रूप से तेज गेंदबाजों को मदद पहुंचाने वाले होते हैं।हालांकि, पिच के सपाट होने के कारण यहां रन भी खूब बनते हैं। बस बल्लेबाजों को गति और उछाल से तालमेल बैठाने की जरूरत होती है।ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रह सकती है। यहां लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम का औसत स्कोर 143 रन है।

इसे भी पढ़ें:  भारत और दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे ......... मोदी ने भारत-दक्षिण कोरिया संबंधों को आपसी सम्मान, साझा मूल्यों, बढ़ती साझेदारी की यात्रा बताया

कैसा रहेगा किंग्समीड का मौसम?

किंग्समीड में रविवार (10 दिसंबर) का मौसम खेल के हिसाब से कुछ ठीक नजर नहीं आ रहा है।मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, इस मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। पूरे दिन बारिश की 60 से 70 प्रतिशत संभावना है। इससे साफ है कि यह मैच बारिश से प्रभावित हो सकता है।दिन में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। हालांकि, शाम होने के बाद यह 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाएगा।

स्टेडियम के आंकड़ों पर एक नजर

किंग्समीड स्टेडियम में अब तक 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं।इस दौरान यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 11 मैच और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 9 मुकाबले अपने नाम किए हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर (226/6, ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका) है। यहां सबसे छोटा स्कोर (73, केन्या बनाम न्यूजीलैंड) है।यहां ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (191/5 बनाम दक्षिण अफ्रीका) ने सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया है।

भारत ने किंग्समीड स्टेडियम पर नहीं हारा है कोई भी टी-20 मैच

भारत ने यहां अपने सभी 4 टी-20 मैच जीते हैं। यहां भारत ने 2007 में खेले गए टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विरुद्ध अपना पहला मैच खेला था, जिस भारत ने बॉल आउट नियम से जीता था।यहां पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 1 मैच जीता है।यहां पर प्रोटियाज टीम ने अपने पिछले 4 टी-20 मैच हारे हैं। उसने इस मैदान पर अपनी आखिरी जीत 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की थी।

किंग्समीड स्टेडियम में इन खिलाड़ियों का रहा है शानदार प्रदर्शन

इस मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीकी रीजा हेंड्रिक्स हैं, जिन्होंने 4 टी-20 मैचों में 35.75 की औसत से 143 रन बनाए हैं।भारतीय बल्लेबाजों में युवराज सिंह का बल्ला यहां खूब चला है, जिन्होंने 3 पारियों में 258.00 की स्ट्राइक रेट से 129 रन बनाए हैं।सबसे ज्यादा विकेट डेविड वीजे ने लिए हैं। उन्होंने 3 पारियों में 9 विकेट झटके हैं। भारत से आरपी सिंह और इरफान पठान ने यहां 7-7 विकेट चटकाए हैं।

इसे भी पढ़ें:  SBI CLERK RECRUITMENT:  एसबीआई में क्लर्क के 8283 पदों पर आवेदन का आज आखिरी दिन...........इस लिंक से अभी कर दें आवेदन

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!