WORLD CUP FINAL 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में है फाइनल मुकाबला………….जानिये इस मैदान में दोनों टीमों का कैसा है प्रदर्शन

वनडे विश्व कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 3 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कंगारू टीम ने रिकॉर्ड 8वीं बार फाइनल में प्रवेश किया है।अब फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना भारतीय क्रिकेट टीम से 19 नवंबर को होगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खिताबी मुकाबला खेला जाना है।आइए इस मैदान पर दोनों टीमों के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं।

भारत ने जीते हैं यहां पर अपने पिछले 5 वनडे मैच 

दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम पर मेजबान भारत ने अब तक कुल 19 वनडे खेले हैं, जिसमें से 11 में उन्हें जीत मिली है और 8 में हार का सामना करना पड़ा है।विशेष रूप से यहां खेले पिछले 5 वनडे में भारत को जीत मिली है।मौजूदा विश्व कप में भारत ने इस मैदान पर अपना इकलौता मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला, जिसमें मेजबान टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर जीते हैं अपने 6 में से 4 वनडे मैच

ऑस्ट्रेलिया ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम पर कुल 6 वनडे खेले, जिसमें से उन्हें 4 में जीत और 2 में शिकस्त मिली।इस मैदान पर कंगारू टीम ने भारत के खिलाफ कुल 3 वनडे खेले, जिसमें से 2 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।मौजूदा विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर अपना इकलौता मैच इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला, जिसमें उन्होंने 33 रन से जीत दर्ज की।

मैदान के कुछ प्रमुख आंकड़े

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर कुल 30 वनडे खेले जा चुके हैं, जिसमें 15 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने और इतने ही मैच पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने जीते हैं।यहाँ पर यहां सर्वोच्च स्कोर दक्षिण अफ्रीका (365/2, बनाम भारत, 2010) ने बनाया था।सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे (85 बनाम वेस्टइंडीज, 2006) के नाम पर है। इस मैदान पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर डेवोन कॉनवे (152* बनाम इंग्लैंड, 2023) ने बनाया है।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 17 नवंबर 2023 का पंचांग.........आज से शुरू हो रहा है महापर्व छठ........जानिए नहाय खाय.........सूर्य पूजन व अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त ...........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सर्वाधिक रन 

इस मैदान पर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है। उन्होंने 5 मैच में 114.00 की औसत से 342 रन बनाए थे।मौजूदा भारतीय टीम से रोहित शर्मा ने 7 पारियों में 307 रन और विराट कोहली ने 8 पारियों में 108 रन बनाए हैं।ऑस्ट्रेलिया की ओर से रिकी पोंटिंग ने यहां 3 पारियों में 61.67 की औसत से 185 रन बनाए हैं।मार्नस लाबुशेन ने अपनी इकलौती पारी में 71 रन बनाए हैं।

इन गेंदबाजों ने लिए हैं सर्वाधिक विकेट

इस मैदान पर सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज कपिल देव (10 विकेट) के नाम दर्ज है। सक्रिय गेंदबाजों में प्रसिद्ध कृष्णा ने यहां 3 मैचों में 18.11 की औसत और 2.50 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट लिए हैं।मोहम्मद सिराज यहां पर 4 मैचों में 7 विकेट ले चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन ने यहां 2 मैचों में 4 विकेट लिए हुए हैं।एडम जैम्पा ने 1 मैच में 3 विकेट लिए हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!