IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया आज………….रोहित शर्मा और विराट कोहली विश्व कप के फाइनल के बाद पहली बार खेलते हुए आएंगे नजर

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच खेली जाने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है।टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका की धरती पर कोई सीरीज नहीं जीती है। रोहित शर्मा और विराट कोहली वनडे विश्व कप के फाइनल के बाद पहली बार खेलते हुए नजर आएंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच 26 दिसंबर (मंगलवार) से सुपर स्पोर्ट पार्क जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी + हॉट स्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

इस संयोजन के साथ नजर आ सकती है भारतीय टीम 

भारतीय टीम पहले टेस्ट में 3 तेज गेंदबाज और शार्दुल ठाकुर के साथ उतर सकती है। रविंद्र जडेजा एकमात्र स्पिन गेंदबाज हो सकते हैं। केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आ सकते हैं और वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे।शीर्ष क्रम में यशस्वी जायसवाल को मौका मिलना तय माना जा रहा है।संभावित एकादश: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मुकेश कुमार।

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा पहले टेस्ट में खेलते हुए नजर आएंगे। वह चोटिल होने के कारण वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं थे। टीम के एकमात्र स्पिनर केशव महाराज होंगे।मध्यक्रम की कमान एडेन मार्करम और शानदार फॉर्म में चल रहे टोनी डी जोरजी के हाथ में होगी।संभावित एकादश: डीन एल्गर, तेम्बा बावुमा, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, टोनी डी जोरजी, काइल वेरिन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी और नंद्रे बर्गर।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने गरीब परिवारों के हित में लिया बड़ा फैसला...............गरीब परिवारों को नए साल से आगामी पांच वर्ष तक मिलेगा निःशुल्क चावल

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैचों के आंकड़े 

टेस्ट क्रिकेट में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 42 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम को 15 मैच में जीत मिली है। 17 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।10 मैच दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहे हैं।दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दोनों टीमों के बीच 23 टेस्ट खेले गए हैं। 4 मैच में भारतीय टीम को जीत और 12 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। 7 मैच ड्रॉ रहे हैं।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

बावुमा ने पिछले 7 टेस्ट में 44.54 की औसत से 579 रन बनाए हैं। अपना आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे एल्गर के बल्ले से पिछले 10 मुकाबलों में 509 रन निकले हैं।कोहली ने पिछले 10 टेस्ट में 42.2 की औसत से 633 रन बनाए हैं। रोहित ने पिछले 7 टेस्ट में 49.09 की औसत से 540 रन बनाए हैं।रबाडा ने पिछले 8 मैच में 37 विकेट झटके हैं। जडेजा के नाम पिछले 8 मैच में 33 विकेट है।

कैसा है पिच का मिजाज? 

सेंचुरियन की पिच टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजों को मदद प्रदान करती है। इसे दक्षिण अफ्रीका की सबसे तेज पिचों में से एक माना जाता है।यहां के अतिरिक्त उछाल में समानता मिलती है, जिसके चलते क्रीज पर टिक जाने के बाद बल्लेबाज रन बटोर सकते हैं। यहां स्पिन गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ता है।यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों का औसत स्कोर 330 रन है। यहां किसी टीम द्वारा सफलतापूर्वक हासिल किया गया सर्वोच्च लक्ष्य 249 रन है।

क्या मैच में देखने को मिलेगा बारिश का खलल?

मैच के शुरुआती दिन (26 दिसंबर) के लगातार बारिश से प्रभावित होने की आशंका है। दूसरे दिन आसमान साफ रहने की संभावना है।तीसरे दिन के पहले सत्र में हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, आखिरी 2 सत्र में मौसम साफ रह सकता है।मैच के चौथे और 5वें दिन बारिश संभावित रूप से खेल में बाधा डालेगी। ऐसा अनुमान है कि इन दोनों दिनों में 60 प्रतिशत वर्षा होगी और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

इसे भी पढ़ें:  VEER BAAL DIWAS: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आज 'वीर बाल दिवस' के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे..........यहाँ देख सकते है लाइव

सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम से जुड़े अहम आंकड़े 

सुपरस्पोर्ट पार्क में इतिहास का पहला टेस्ट 1995 में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था।यहां पर अब तक कुल 28 मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 13 मैच जीते हैं और पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने 12 मैच अपने नाम किए हैं।यहां सर्वोच्च टीम स्कोर मेजबान टीम (621 रन बनाम श्रीलंका, 2020) के नाम पर है। सबसे कम स्कोर इंग्लैंड (101) के नाम दर्ज है।

दक्षिण अफ्रीका को खूब रास आता है ये मैदान 

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर कुल 28 मैच खेले हैं, जिसमें से 22 में जीत दर्ज की है और 3 में शिकस्त (ड्रॉ-3) झेली है।भारत ने इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 3 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 2 में शिकस्त झेली है और सिर्फ 1 टेस्ट जीतने में सफलता हासिल की है।भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क में अपना पिछला टेस्ट 2021 में खेला था, जिसे 113 रन से जीता था।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होंगी नजरें 

इस मैदान पर डीन एल्गर ने 15 पारियों में 487 रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा ने 55.00 की औसत से 385 रन बनाए हैं।यहां पर विराट कोहली ने 4 पारियों में 52.75 की औसत से 211 रन बनाए हैं। केएल राहुल ने 4 पारियों में 40.00 की औसत से 160 रन बनाए हैं।कगिसो रबाडा ने यहां पर सिर्फ 7 मैचों में ही 50 विकेट लिए हैं। इस बीच उनकी औसत 17.32 की रही है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!