IND VS SA: केएल राहुल के कमान में आज वनडे में नई शुरुआत करने उतरेगी टीम इंडिया……….रिंकू सिंह कर सकते हैं अपना वनडे डेब्यू 

टी-20 सीरीज के 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच आज 17 दिसंबर से वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। भारतीय टीम की कमान केएल राहुल संभालेंगे, जबकि एडेन मार्करम प्रोटियाज टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।सीरीज का पहला वनडे जोहानसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम पर खेला जाएगा।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच आज 17 दिसंबर (रविवार) को जोहानसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम पर खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

रिंकू सिंह कर सकते हैं अपना वनडे डेब्यू 

तेज गेंदबाज दीपक चाहर वनडे सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में अर्शदीप सिंह और आवेश खान मुख्य तेज गेंदबाज हो सकते हैं।टी-20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभावित करने वाले रिंकू सिंह को वनडे टीम में पहली बार मौका मिल सकता है।संभावित एकादश: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

ऐसी हो सकती है दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीकी टीम से वनडे सीरीज के लिए कगिसो रबाडा उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नंद्रे बर्गर अपना डेब्यू कर सकते हैं। उन्होंने सिर्फ 1 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है।मेजबान टीम रसी वैन डेर डुसेन और मार्करम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।संभावित एकादश: एडेन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, रासी वैन डेर डुसेन, टोनी डी जॉर्जी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), केशव महाराज, लिजाद विलियम्स, नंद्रे बर्गर, एंडिले फेहलुकवायो और तबरेज शम्सी।

इसे भी पढ़ें:  SURAT DIAMOND BOURSE : सूरत डायमंड बोर्स का पीएम मोदी ने आज किया उद्घाटन ......... जानें दुनिया की सबसे बड़ी इमारत के बारे में सब कुछ

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा रहा है भारी

दोनों टीमों के बीच अब तक 91 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से दक्षिण अफ्रीका ने 50 में जीत दर्ज की और भारतीय टीम 38 मैच जीतने में ही सफल रही है।इनके अलावा 3 मैचों के परिणाम नहीं निकल सके हैं।दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दोनों टीमों के बीच 37 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से 25 में मेजबान टीम जीती है और 10 मैच भारत ने अपने नाम (बेनतीजा-2) किए हैं।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होंगी नजरें

मार्करम ने इस साल वनडे में 23 मैच खेले हैं, जिसमें 54.61 की औसत और 115.91 की स्ट्राइक रेट के साथ 983 रन बनाए हैं।इस बीच उन्होंने 3 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं।कप्तान राहुल ने 2023 में अब तक 24 मैचों में 70.21 की औसत के साथ 983 रन ही बनाए हैं।कुलदीप ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक सिर्फ 6 वनडे खेले, जिसमें 13.88 की औसत से कुल 17 विकेट लिए।

कैसी रहेगी पिच की स्थिति? 

न्यू वांडरर्स स्टेडियम की पिच को पारंपरिक तौर पर बल्लेबाजी के लिए अनुकूल माना जाता है।इसी मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2006 में खेले गए वनडे मैच में 435 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था।यहां वनडे में पहली पारी का औसत स्कोर 241 रन है।हालिया टी-20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को यहां पर भारतीय स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा था।

कैसा रहेगा मौसम?

हाल ही में समाप्त हुई टी-20 सीरीज में बारिश का खलल देखने को मिला था और पहले वनडे में भी मौसम का प्रभाव देखने का मिल सकता है।एक्यूवेदर के मुताबिक, 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में सुबह के समय गरज के साथ बारिश (संभावना 40 प्रतिशत) हो सकती है और दिन में ज्यादातर बादल छाए रहने का अनुमान है।पूरे दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यनूतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इसे भी पढ़ें:  BharOS: अब राउटर को पॉवर्ड करेगा देसी भारओएस .......... कंपनी जल्द करेगी लॉन्च

न्यू वांडरर्स स्टेडियम के प्रमुख आंकड़े

न्यू वांडरर्स स्टेडियम पर अब तक कुल 53 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 23 मैच जीते हैं, जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 30 मैच अपने नाम किए हैं।यहां पर सर्वोच्च टीम स्कोर दक्षिण अफ्रीका (439/2 बनाम वेस्टइंडीज, 2015) के नाम दर्ज है।इस मैदान पर सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी पाकिस्तान के फखर जमान (193 रन बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2021) ने खेली है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वांडरर्स स्टेडियम पर जीता है इकलौता वनडे

इस मैदान पर अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुल 5 वनडे खेले गए हैं, जिसमें 4 में मेजबान टीम ने जीत दर्ज की है और सिर्फ 1 मैच भारतीय टीम ने अपने नाम किया है।प्रोटियाज टीम ने यहां पर कुल 42 वनडे खेले हैं, जिसमें से 32 में जीत दर्ज की है और 8 में शिकस्त झेली है।इस बीच 2 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकल सके हैं।

न्यू वांडरर्स स्टेडियम पर इन खिलाड़ियों का रहा है अच्छा प्रदर्शन 

इस मैदान पर सर्वाधिक रन एबी डिविलियर्स ने बनाए हैं। डिविलियर्स ने यहां 12 वनडे में 91.50 की औसत से 732 रन बनाए हैं।दक्षिण अफ्रीका की मौजूदा टीम से यहां डेविड मिलर (374) और एडेन मार्करम (329) सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर ने यहां 49.40 की औसत से 247 रन बनाए हैं।इस मैदान पर सर्वाधिक विकेट शॉन पोलाक (29) ने लिए हैं। भारत के आशीष नेहरा ने यहां 8 विकेट लिए हैं।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!