IND VS SA: कल वन डे सीरीज को जीतने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया………… पहले मैच में 200 गेंद शेष रहते जीता मैच और बना डाले ये रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार आगाज किया है। पहले मैच में केएल राहुल की टीम को 8 विकेट से शानदार जीत मिली थी और मेज़बान साउथ अफ्रीका को उन्हीं के घर में 200 गेंद शेष रहते मैच हरा दिया था। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे मुकाबला कल 19 दिसंबर को खेला जाना है। यह मैच सेंट जॉर्ज पार्क गकेबरहा में खेला जाएगा।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच कल 19 दिसंबर (मंगलवार) को गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क पर खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 4:30 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+ हॉटस्टार ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

भारतीय टीम नहीं करना चाहेगी कोई बदलाव 

भारतीय टीम ने पहले वनडे में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया। उन्होंने अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रदर्शन किया और डेब्यू मुकाबले में ही साई सुदर्शन ने अर्धशतक जड़ दिया।अर्शदीप सिंह और आवेश खान की गेंदबाजी भी शानदार रही। ऐसे में टीम प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी।संभावित एकादश: रुतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर और कप्तान), तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार।

हार भूलकर आगे बढ़ना चाहेगी दक्षिण अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका टीम को घरेलू सरजमीं पर हार मिली, ऐसे में वह इसे जल्द से जल्द भूलाना चाहेंगे। कप्तान एडेन मार्करम और स्टार बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।पहले वनडे में दोनों बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए थे। टीम ज्यादा बदलाव करने को नहीं चाहेगी।संभावित एकादश: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने बाबा गुरू घासीदास जयंती पर दी शुभकामनाएं......... प्रदेश में आयोजित होने वाले कई कार्यक्रम में होंगे शामिल

भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा रहा है भारी 

दोनों टीमों के बीच अब तक 92 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से दक्षिण अफ्रीका ने 50 में जीत दर्ज की और भारतीय टीम 39 मैच जीतने में ही सफल रही है।इनके अलावा 3 मैचों के परिणाम नहीं निकल सके हैं।दक्षिण अफ्रीका की धरती पर दोनों टीमों के बीच 38 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें से 25 में मेजबान टीम जीती है और 11 मैच भारत ने अपने नाम (बेनतीजा-2) किए हैं।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

क्लासेन ने पिछले 10 मैच में 38.56 की औसत से 347 रन बनाए है। उनकी स्ट्राइक रेट 128.99 की रही है।वान डेर डुसेन ने पिछले 10 मुकाबले में 340 रन बनाए हैं। भारतीय कप्तान राहुल के बल्ले से पिछले 10 मैच में 59.17 की औसत से 355 रन निकले हैं।महाराज ने पिछले 10 मैच में 13 विकेट झटके हैं। अर्शदीप ने सीरीज के 1 वनडे में 5 विकेट झटके हैं।

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक गेंदें शेष रहते सबसे बड़ी जीत

भारत की यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक गेंदें (200) शेष रहते वनडे में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है।ओवरऑल यह भारत की इस प्रारूप में सर्वाधिक गेंदें शेष रहते हुए चौथी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड है।केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका में पिंक वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।सुदर्शन (55*) भारत की ओर से डेब्यू वनडे मैच में संयुक्त रूप से 5वीं सबसे बड़ी नाबाद पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने।

अर्शदीप ने वनडे में पहली बार लिए 5 विकेट हॉल 

अर्शदीप ने रविवार को अपने वनडे क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पहली बार 5 विकेट हॉल लिए।साथ ही वह वनडे में पहले पावरप्ले (1-10 ओवर) के दौरान SENA देशों में दूसरी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी (4/19) करने वाले भारतीय गेंदबाज बने।तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (4/9 विकेट बनाम इंग्लैंड, ओवल) इस मामले में पहले नंबर पर है।तीसरे नंबर पर पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (4/20 विकेट बनाम दक्षिण अफ्रीका, जोहानसबर्ग) का कब्जा है।

इसे भी पढ़ें:  Recruitment 2023: छत्तीसगढ़ सूरजपुर में फैकल्टी / शिक्षक के पदों पर भर्ती .......... जाने जानकारी

वनडे डेब्यू में 50+ की पारी खेलने वाले चौथे भारतीय ओपनर बने सुदर्शन

ओपनर बल्लेबाज के रूप में लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुदर्शन ने अपने साथी रुतुराज गायकवाड़ के साथ सयंम से पारी की शुरुआत की, लेकिन 23 रन के कुल योग पर गायकवाड़ (5) आउट हो गए।इसके बाद सुदर्शन ने श्रेयस अय्यर के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 43 गेंदों की पारी में उन्होंने 9 चौकों की मदद से 55 रन बनाए। उन्होंने अय्यर के साथ 88 रन की साझेदारी की।इस अर्धशतकीय पारी के साथ ही सुदर्शन के नाम एक बड़ी उपलब्धि भी दर्ज हो गई है।वह भारत की ओर से वनडे डेब्यू में 50+ रन की पारी खेलने वाले चौथे ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं।उनसे पहले रोबिन उथप्पा (86, बनाम इंग्लैंड, 2006), केएल राहुल (100*, बनाम जिम्बाब्वे, 2016) और फैज फजल (55*, बनाम जिम्बाब्वे, 2016) ने यह कारनामा किया था।सुदर्शन ने पारी के दौरान धैर्य और साहस का अच्छा परिचय दिया।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!