ICC WTC: टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में हुआ भारी नुकसान……………दक्षिण अफ्रीकी टीम शीर्ष पर पहुंचा

भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में शिकस्त झेलनी पड़ी। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में भारतीय टीम को पारी और 32 रनों से हरा दिया। पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका के पास 163 रन की बढ़त थी। टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट हो गई। इस हार से टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारी नुकसान हुआ है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले शीर्ष पर पहुंची टीम इंडिया को चार स्थानों का नुकसान हुआ है।

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बाद पांचवें स्थान पर लुढ़क गया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम को जीत का काफी फायदा हुआ है। टीम सीधे शीर्ष पर पहुंच गई है। उसके 12 अंक और 100 अंक प्रतिशत हैं। टीम ने अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट खेला है। वहीं, भारतीय टीम के पास 16 अंक हैं और 44.44 अंक प्रतिशत है। टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र में अभी तक कुल तीन टेस्ट खेले हैं। इस दौरान टीम ने एक टेस्ट जीता और एक ड्रॉ रहा। एक में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

पाकिस्तान की टीम 22 अंक और 61.11 अंक प्रतिशत के साथ दूसरे, न्यूजीलैंड की टीम 12 अंक और 50 अंक प्रतिशत के साथ तीसरे और बांग्लादेश 12 अंक और 50 अंक प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 41.67 अंक प्रतिशत के साथ छठे और वेस्टइंडीज 16.67 अंक प्रतिशत के साथ सातवें स्थान पर है। इंग्लैंड आठवें और श्रीलंका नौवें स्थान पर है। रोहित शर्मा की टीम दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के लक्ष्य के साथ आई थी, लेकिन महज तीन दिन में ही पहला टेस्ट हारने के साथ उम्मीदों पर पानी फिर गया। भारतीय बैटिंग यूनिट को दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने धराशाई कर दिया, जबकि गेंदबाज मेजबान टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा सके।

इसे भी पढ़ें:  NPCI GUIDELINE: नए साल में आपको लगने वाला है बड़ा झटका................एक लापरवाही के कारण आपका यूपीआई आईडी हो सकता है बंद

दक्षिण अफ्रीका के कई दिग्गज क्रिकेटरों ने इसे भारत के पास टेस्ट सीरीज जीतने का सर्वश्रेष्ठ मौका करार दिया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी, सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीन एल्गर (185), कागिसो रबाडा (आठ विकेट), नांद्रे बर्गर (सात विकेट), मार्को यानसेन (नाबाद 84 और चार विकेट) ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने अपनी पहली पारी में 245 रन बनाए, जिसमें केएल राहुल ने 101 रन का योगदान दिया था। दूसरी पारी में विराट कोहली 76 रन के साथ भारत के सर्वोच्च स्कोरर रहे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!