IND vs AUS T20: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान………..सूर्यकुमार यादव को मिली कमान

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ 23 नंवबर से शुरू होने वाली 5 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपनी टीम घोषित की है, जिसमें रोहित शर्मा समेत ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।सूर्यकुमार यादव को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि रुतुराज गायकवाड़ सीरीज के पहले 3 मैचों में उप-कप्तान होंगे और श्रेयस अय्यर बतौर उप-कप्तान ही आखिरी 2 मैचों के लिए उपलब्ध होंगे।आइए टीम पर नजर डालते हैं।

पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार ने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कभी कप्तानी नहीं की है।उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई 5 मैचों की टी-20 सीरीज में टीम का उप-कप्तान चुना गया था। वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई की कमान संभाल चुके हैं।अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने अब तक 53 मैचों में 46.02 की औसत और 172.70 की स्ट्राइक रेट से 1,841 रन बना चुके हैं। इस बीच वह 3 शतक और 15 अर्धशतक लगा चुके हैं।

टीम में नहीं चुने जा सके संजू सैमसन

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन अपनी जगह नहीं बना सके हैं। वह एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाली युवा भारतीय टीम में भी नहीं चुने गए थे। उन्होंने इसी साल अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर अपना पिछला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।जितेश शर्मा को विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है।बता दें कि जितेश ने एशियाई खेलों के दौरान ही अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।

इन खिलाड़ियों को भी मिला मौका

भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल भी टीम में चुने गए हैं। वह चोट के कारण वनडे विश्व कप 2023 में जगह नहीं बना सके थे।अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान के रूप में भारत ने इन 4 प्रमुख तेज गेंदबाजों पर भरोसा जताया है।स्पिनर की बात करें तो युवा रवि बिश्नोई टीम में बरकरार हैं। उनके अलावा वाशिंगटन सुंदर के रूप में स्पिन ऑलराउंडर मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें:  SGGU AMBIKAPUR: संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षा के परीक्षा फॉर्म की तिथि में की वृद्धि............. यहाँ देखें नोटिफिकेशन

टी-20 सीरीज के लिए ऐसी है भारत की टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, श्रेयस अय्यर (आखिरी 2 मैचों के लिए), आवेश खान और मुकेश कुमार।

ऐसा है सीरीज का कार्यक्रम

23 नवंबर को विशाखापट्टनम में होने वाले टी-20 मैच के साथ सीरीज की शुरुआत हो जाएगी।इसके बाद 26 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में और 28 नवंबर को गुवाहटी में दूसरे और तीसरे मैच खेले जाएंगे।सीरीज के आखिरी 2 मुकाबले 1 दिसंबर और 3 दिसंबर को खेले जाएंगे। चौथा टी-20 नागपुर में और आखिरी टी-20 हैदराबाद में खेले जाएंगे। इन दोनों मैचों के लिए अय्यर भारतीय दल के साथ उप-कप्तान के तौर पर जुड़ जाएंगे।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!