IND VS SA: 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का 26 दिसंबर से होगा आगाज………….रोहित शर्मा की नजर इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने पर होगी

भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का 26 दिसंबर से आगाज होगा। पहला मुकाबला सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा।वनडे विश्व कप 2023 के बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे कप्तान रोहित शर्मा की नजर इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने पर होगी।भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। दोनों टीमों के बीच प्रोटियाज जमीं पर 9 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं।

सिर्फ 1 टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रहा है भारत

दोनों टीमों के बीच 2010 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई 1 टेस्ट सीरीज ड्रॉ (1-1) रही थी।इसके अलावा 8 पर मेजबान टीम ने कब्जा जमाया है। विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में 1 से ज्यादा टेस्ट जीतने वाले इकलौते भारतीय कप्तान हैं।दोनों टीमों के बीच दक्षिण अफ्रीका में कुल 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 4 और दक्षिण अफ्रीका ने 12 जीते हैं, जबकि 7 ड्रॉ रहे हैं।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कब-कब खेलीं टेस्ट सीरीज?

भारत ने 1992 में दक्षिण अफ्रीका में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें उसे ने 1-0 से हार मिली थी।प्रोटियाज टीम ने 1996 में 3 मैचों की सीरीज 2-0 से, 2001 में 2 मैचों की सीरीज 1-0 से, 2006 में 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी।2010 में खेली गई सीरीज ड्रॉ रही। 2013 में खेली गई सीरीज मेजबान टीम ने 1-0, 2018 और 2021 में खेली गई सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया था।

ईशान की जगह केएस भरत को मिली जगह

ईशान किशन ने मानसिक थकान और लगातार यात्रा के कारण क्रिकेट से ब्रेक लिया है।उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से अनुरोध किया था कि उन्हें मानसिक थकान है और वे कुछ समय के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेना चाहते हैं।उनके इस अनुरोध पर चयनकर्ताओं ने सहमति जताई और उन्होंने आराम दिया गया है।BCCI में एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ईशान के रिप्लेसमेंट के तौर पर केएस भरत को टीम में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: मदिरा दुकान में शराब बोतलों में मिलावट संबंधी खबरों पर प्रशासन द्वारा लिया गया संज्ञान.............वायरल वीडियो की कराई गई जांच

चोट के कारण गायकवाड़ हुए बाहर

ईशान के अलावा रुतुराज गायकवाड़ भी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में फील्डिंग के दौरान गायकवाड़ चोटिल हो गए थे।BCCI ने एक विज्ञप्ति में बताया कि गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में फील्डिंग के दौरान उंगली में चोट लग गई थी। उनका स्कैन कराया गया और विशेषज्ञ परामर्श के बाद उन्हें बाहर कर दिया है। अभिमन्यु ईश्वरन को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया।

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार, रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यू ईश्वरन।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!