IND W vs AUS W: भारतीय महिला टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया………..दर्ज की यादगार जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इकलौते टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हराया है।वानखेड़े स्टेडियम पर खेले गए मैच में जीत के लिए मिले 75 रन के लक्ष्य को मेजबान टीम ने आसानी से हासिल कर लिया।यह भारतीय महिला टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पहली जीत है। इससे पहले कंगारू टीम ने भारत को 4 टेस्ट में हराया है।आइए मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं।

भारत ने दर्ज की यादगार जीत 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 219 रन बनाए।जवाब में भारत ने स्मृति मंधाना (74), रिचा घोष (52), जेमिमा रोड्रिगेज (73) और दीप्ति शर्मा (78) के अर्धशतकों की मदद से 406 रन बनाकर मजबूत बढ़त हासिल की।कंगारू टीम अपनी दूसरी पारी में 261 रन ही बना सकी।भारत ने चौथे दिन जीत के लिए मिले छोटे से लक्ष्य को 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

मंधाना ने लगाया अपना तीसरा अर्धशतक 

मंधाना ने 106 गेंद का सामना करते हुए 74 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 12 चौके लगाए।वह दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गई। यह मंधाना के टेस्ट करियर का सिर्फ तीसरा अर्धशतक रहा।उन्होंने पहले विकेट के लिए शफाली वर्मा के साथ 102 गेंद में 90 रन जोड़े।शफाली 59 गेंद में 40 रन बनाने के बाद आउट हो गई। इसके बाद मंधाना ने स्नेह राणा के साथ 111 गेंद में 50 रन जोड़े।

डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाली 14वीं भारतीय बनी रिचा घोष

पहली पारी में घोष ने 7 चौकों की मदद से 104 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली।घोष डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक लगाने वाली 14वीं भारतीय महिला क्रिकेटर हैं।उनसे पहले स्नेह राणा (80), चंद्रकांत कौल (75), शांता रंगास्वामी (74), संध्या अग्रवाल (71), शोभा पंडित (69), सतीश शुभ (69), गार्गी बनर्जी (63), मिनोती देसाई (54), दीप्ति शर्मा (54), संगीता दबीर (52), मंधाना (51), शुभा सतीश (69) और रोड्रिगेज (68) भी ऐसा कर चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें:  SHRI RAM JANMABHOOMI MANDIR: राममंदिर श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए हो रहा है तैयार..............मंदिर निर्माण की ताजा तस्वीरें हुई जारी

जेमिमा रोड्रिगेज ने खेली 73 रन की पारी

शीर्षक्रम की बल्लेबाज रोड्रिगेज ने पहली पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी 73 खेली। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक रहा, जिसे उन्होंने 86 गेंदों में पूरा किया।उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट में डेब्यू करते हुए अर्धशतक जड़ा था।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े में खेले गए टेस्ट में रोड्रिगेज ने घोष (52) के साथ मिलकर 113 रन की शतकीय साझेदारी भी निभाई थी।

दीप्ति ने लगातार चौथे टेस्ट में लगाया अर्धशतक 

दीप्ति ने पहली पारी में 171 गेंदों पर 78 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक है। यह दीप्ति के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है।दीप्ति महिला क्रिकेट के इतिहास में अपने पहले 4 टेस्ट मैचों में अर्धशतक बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की डेनिस एमर्सन नी एल्डरमैन के बाद दूसरी खिलाड़ी बनीं।इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 67, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 66 और इंग्लैंड के खिलाफ 54 रन बनाए थे।

ताहलिया मैकग्राथ ने दोनों पारियों में लगाए अर्धशतक 

ताहलिया मैकग्राथ ने पहली पारी में 50 रन और दूसरी पारी में 73 रन बनाए। वह भारतीय सरजमीं पर टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से अधिक रन बनाने वाली पहली विदेशी खिलाड़ी बनी।

स्नेह राणा ने किया अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 

स्नेह राणा ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 22 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें 63 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले कंगारू टीम की पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट चटकाए थे। ऐसे में उन्होंने मुकाबले में कुल 7 सफलताएं प्राप्त कीं। यह एक टेस्ट में उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े (7/119) हैं।वह कंगारू टीम के विरुद्ध दूसरा सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला बनी हैं। उनसे बेहतर प्रदर्शन सिर्फ शशि गुप्ता (8/100) ने किया है।

इसे भी पढ़ें:  IND VS SA: 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का 26 दिसंबर से होगा आगाज.............रोहित शर्मा की नजर इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने पर होगी

भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की जीत

भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज की है।इससे पहले दोनों टीमें आपस में कुल 10 टेस्ट में भिड़ी थी, जिसमें से कंगारू टीम ने 4 मैच जीते और 6 मैच ड्रॉ रहे थे।इस टेस्ट से पहले दोनों टीमें आखिरी बार 2021 में आमने-सामने हुई थी, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। वह टेस्ट पिंक बॉल से खेला गया था और उसमें मंधाना ने शतक लगाया था।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!