July 18, 2024 12:38 am

IPL 2024, SRH vs RR, Qualifier 2: इंडियन प्रीमियर लीग में आज दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच…….. देखें दोनों टीमों के आकंड़े

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में आज दूसरा क्वालीफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा. राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराकर दूसरे क्वालीफायर में अपनी जगह बनाई. 

संजू सैमसन के नेतृत्व में राजस्थान रॉयल्स ने अब तक इस सीजन में 8 मैच जीते हैं और 5 मैच में शिकस्त झेली है. जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. पैट कमिंस की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 मैच जीते हुए हैं और 5 में हार झेली है. वहीं, बारिश की वजह से एक मैच रद्द हो गया था. पहले क्वालीफायर मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद की कोलकाता नाइट राइडर्स से हारकर और राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ जीतकर यहां तक पहुंची है. इस बीच दोनों टीमों का एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं.

हेड-टू-हेड

बता दें कि आईपीएल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अब तक दोनों टीमों के बीच 19 मैच खेले गए हैं. इस दौरान राजस्थान रॉयल्स ने 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की है और इतने ही मैच सनराइजर्स हैदराबाद ने 10 मैच जीते हैं. इस सीजन में दोनों टीमों के बीच 1 मुकाबला खेला गया है, जिसे सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 रन से जीता था. आईपीएल के पिछले सीजन में दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 1-1 मैच जीते थे. इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद पहली बार आमने-सामने हैं. दोनों टीमों के बीच मैचों में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स (220) के नाम पर दर्ज है.

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 23 मई 2024 का पंचांग- आज मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

राजस्थान रॉयल्स से इन खिलाड़ियों ने किया है अच्छा प्रदर्शन

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 22 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान संजू सैमसन ने 22 पारियों में 46.52 की औसत और 137.56 की स्ट्राइक रेट के साथ 791 रन बनाए हैं. इस बीच संजू सैमसन ने 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं. संजू सैमसन के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जोस बटलर ने 12 मैचों में 31.75 की औसत से 381 रन बनाए हैं. इसके अलावा विस्फोटक बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 6 मैच में 152.38 की स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाए हैं. वहीं, गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 19 मैचों में 18.92 की औसत से 28 विकेट लिए हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद से इन खिलाड़ियों का रहा है उम्दा प्रदर्शन

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 13 मैचों में 30.23 की औसत और 154.72 की स्ट्राइक रेट के साथ 393 रन बनाए हैं. इस बीच मयंक अग्रवाल के बल्ले से 1 शतक और 1 अर्धशतक भी निकला हैं. मयंक अग्रवाल के अलावा विस्फोटक बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 118.05 की स्ट्राइक रेट से कुल 85 रन बनाए हैं. गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 17 मैचों में 8.35 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए हैं.

एमए चिदंबरम स्टेडियम में दोनों टीमों का प्रदर्शन

क्वालीफायर-2 चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद ने 10 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान सनराइजर्स हैदराबाद को महज 1 मैच में जीत मिली है और 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि 1 मैच टाई रहा है. यहां सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 177 रन है. दूसरी तरफ, इस मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने 9 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान राजस्थान रॉयल्स को 2 मैच में टीम को जीत और 7 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इस मैदान पर राजस्थान रॉयल्स की टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 223 रन रहा है.

इसे भी पढ़ें:  CRICKET: भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, यहां देखें उनके रिकॉर्ड

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!