IPL 2024 RETENTION: किस फ्रेंचाइजी ने किस खिलाड़ी को किया रिटेन…….. और कौन हुआ रिलीज…………हर टीम की पूरी लिस्ट देखें यहां

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन सूची जारी कर दी गई है। इस सूची में कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है।पिछले साल बहुत से खिलाड़ी थे जो अपने मूल्य टैग के अनुरूप प्रदर्शन करने में विफल रहे थे। कई टीमों ने उन्हें भी बाहर कर दिया है। इसके साथ ही टीमों ने कई उम्रदराज खिलाड़ियों को बरकरार भी रखा है।आइए रिटेंशन के बाद सभी फ्रेंचाइजियों की स्थिति पर नजर डालते हैं।

MI ने की इन खिलाड़ियों को दिखाया बाहर का रास्ता 

MI ने अपनी टीम में कई बड़े बदलाव किए हैं। जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन जॉनसन, झाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ और क्रिस जॉर्डन को फ्रेंचाइजी ने बाहर कर दिया है।हार्दिक पांड्या की टीम से जुड़ने की खबरें थी, लेकिन वो गलत साबित हो गई।लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के रोमारियो शेफर्ड को टीम ने ट्रेड के जरिए अपने साथ जोड़ा है।आर्चर चोट के कारण काफी संघर्ष कर रहे थे। टीम ने इसी कारण उन्हें बाहर कर दिया है।

चेन्नई सुपर किंग्स ने इन बड़े नामों को किया बाहर

चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और अंबाती रायडू को बाहर कर दिया है।रायडू ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। दूसरी तरफ स्टोक्स ने पहले ही कह दिया है कि वह IPL 2024 के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।इन खिलाड़ियों के अलावा टीम ने काइल जैमीसन, सिसांडा मंगाला, ड्वेन प्रीटोरियस, आकाश सिंह, भगत वर्मा और सुभ्रांशु सेनापति को भी अपनी फ्रेंचाइजी से छुट्टी कर दी है।

दिल्ली कैपिटल्स ने की 11 खिलाड़ियों की छुट्‌टी

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने अपनी टीम में कई बड़े बदलाव किए हैं। फ्रेंचाइजी ने अपने 11 खिलाड़ियों की छुट्‌टी कर दी है।इन खिलाड़ियों में राइली रूसो, रोवमैन पॉवेल, मनीष पांडे, सरफराज अहमद, फिल शॉल्ट, मुस्तफिजुर रहमान, कमलेश नागरकोटी, रिपल पटेल, प्रियम गर्ग, अमन खान और चेतन सकारिया शामिल हैं।अच्छी खबर ये है कि ऋषभ पंत IPL 2024 में टीम का हिस्सा होंगे। 37 साल के हो चुके डेविड वार्नर पर भी DC ने भरोसा जताया है।

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 26 नवंबर 2023 का राशिफल.........जाने कैसा रहेगा आज का दिन.......... और किस राशि की चमकेगी किस्मत

KKR ने 12 खिलाड़ियों को बाहर निकाला 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने शाकिब अल हसन, लिटन दास, आर्या देसाई, डेविड विजे, नरायण जगदीशन, मंदीप सिंह, कुलवंत खेजरोलिया, शार्दूल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउथी और जॉनसन चार्ल्स को बाहर निकाल दिया है।पिछले सीजन टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर एक भी मुकाबला नहीं खेल पाए थे। ऐसे में अय्यर की वापसी तय है।फ्रेंचाइजी में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी गौतम गंभीर की भी वापसी हुई है। वह बतौर मेंटर टीम का हिस्सा बने हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स ने इन खिलाड़ियों से बनाई दूरी 

रोमारियो के अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने आवेश खान, दीपक हुड्डा, डेनियल सैम्स, जयदीप उनादकट, युद्धवीर सिंह और करण शर्मा से दूरी बना ली है।टीम के कप्तान केएल राहुल ही होंगे। दीपक को फ्रेंचाइजी ने 5.75 करोड़ रुपये में अपनी टीम के साथ जोड़ा था। राजस्थान रॉयल्स (RR) के देवदत्त पडिक्कल टीम का हिस्सा बने हैं।हुड्डा ने पिछले सीजन 12 मैच खेले थे और 7.64 की बेदर खराब औसत के साथ सिर्फ 84 रन बनाए थे।

गुजरात टाइटंस ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज 

गुजरात टाइटंस (GT) ने यश दयाल, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, प्रदीप सांगवान, ओडियन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ और दासुन शनाका को बाहर कर दिया है।हार्दिक टीम के कप्तान होंगे। केन विलियमसन जैसे अनुभवी खिलाड़ी को टीम ने रिटेन किया है। पिछले सीजन वह चोटिल होने कारण नहीं खेल पाए थे।पिछले सीजन टीम फाइनल तक पहुंची थी। हार्दिक के कप्तान में यह टीम साल 2022 में चैंपियन भी बन चुकी है।

पंजाब किंग्स ने 37 साल के धवन पर फिर जताया भरोसा 

पंजाब किंग्स (PBKS) ने 37 साल के हो चुके कप्तान शिखर धवन पर एक बार फिर भरोसा जताया है।इसके अलावा उन्होंने भानुका राजपक्षे, मोहित राठी, बलतेज धंदा, राज अंगद बावा और शाहरूख खान को अपनी टीम से निकाल दिया है।टीम ने रिटेन्शन के जरिए किसी भी खिलाड़ी को अपने साथ नहीं जोड़ा है। अभी तक इस फ्रेंचाइजी ने IPL का एक भी खिताब नहीं जीता है। निलामी में टीम अच्छे खिलाड़ियों को जोड़ना चाहेगी।

इसे भी पढ़ें:  CGPSC 2023: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन कर दिया जारी........... देखें विभागीय नोटिफिकेशन

राजस्थान रॉयल्स ने की कई बड़े नामों की छुट्‌टी

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने पडिक्कल को ट्रेड किया है। इसके अलावा जो रूट, अब्दुल बसिथ, जेसन होल्डर, आकाश वशिष्ठ, कुलदीप यादव, ओबेड मैककॉय, मुरुगन अश्विन, केसी करियप्पा और केएम आसिफ की छुट्‌टी कर दी है।संजू सैमसन अगले सीजन में भी टीम के कप्तान होंगे। निलामी में फ्रेंचाइजी शीर्ष क्रम के लिए अच्छे बल्लेबाजों को जोड़ना चाहेगी।इसके साथ ही टीम जैम्पा का विकल्प भी तलाशना चाहेगी। टीम अब तक सिर्फ 1 बार ही ट्रॉफी अपने नाम कर पाई है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कई बड़े खिलाड़ियों से नाता तोड़ा 

रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 11 खिलाड़ियों से नाता तोड़ लिया है।इनमें खिलाड़ियों वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोस हेजलवुड, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेविड विली, वार्नेल पर्नेल, सोनु यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्ध कौल और केदार जाधव शामिल हैं।दिनेश कार्तिक को भी टीम ने अपने साथ बरकरार रखा है।39 साल के हो चुके फाफ डु प्लेसिस अगले सीजन भी टीम के कप्तान होंगे। इसके अलावा टीम की बल्लेबाजी विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल के इर्द-गिर्द ही होगी।

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने कई बड़े बदलाव किए 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने हैरी ब्रूक, समर्थ व्यास, कार्तिक त्यागी, विवरांत शर्मा और अकील हुसैन को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।मयंक अग्रवाल को टीम ने बरकरार रखा है। पिछले सीजन SRH का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था।वह अंक तालिका में सबसे अंतिम स्थान पर रही थी। टीम ने 14 मुकाबले खेले थे और उन्हें 10 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। टीम सिर्फ 4 मैच ही पिछले सीजन जीत पाई थी।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कॉलेज के स्वयंसेवक का चयन राष्ट्रीय साहसिक शिविर हिमाचल प्रदेश के लिए हुआ...............विभिन्न साहसिक कार्यक्रमों मे लेंगे भाग

सभी टीमों के पास कितने पैसे बचे हैं?

निलामी में सबसे ज्यादा पैसे RCB (40.75 करोड़) के पास हैं।SRH के पास 34 करोड़, KKR के पास 32.7 करोड़, CSK के पास 31.4 करोड़, PBKS के पास 29.1 करोड़, DC के पास 28.95 करोड़, MI के पास 15.25 करोड़ और RR के पास 14.5 करोड़ रुपये बचे हैं।LSG के पास 13.9 करोड़ रुपये बचे हैं। GT के पास 13.8 करोड़ हैं। RCB कई बड़े खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना चाहेगी।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!