IND vs SA: भारत की पहली पारी 245 रन पर सिमटी…………..राहुल ने खेली शतकीय पारी………..रबाडा ने झटके पांच विकेट

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 245 रन बनाए।मैच के दूसरे दिन के पहले सत्र के दौरान भारतीय पारी सिमट गई।भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल ने संघर्षपूर्ण शतक (101) लगाया। मेजबान टीम से कगिसो रबाडा सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 59 रन देते हुए 5 विकेट लिए।आइए भारत की पारी पर एक नजर डालते हैं।

राहुल ने खेली शतकीय पारी

भारत के लगातार गिर रहे विकेटों के बीच राहुल ने एक छोर संभाले रखा और अपने टेस्ट करियर का 8वां शतक 133 गेंदों पर पूरा किया।अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने शार्दुल ठाकुर के साथ मिलकर 7वें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की।उन्होंने नौवें विकेट के लिए मोहम्मद सिराज (5) के साथ मिलकर 47 रन भी जोड़े।वह 101 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए।

राहुल ने ये रिकॉर्ड्स किए अपने नाम 

राहुल सेंचुरियन में शतक जड़ने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया था। उन्होंने साल 2010 में यहां 90 रन की पारी खेली थी।इसी के साथ राहुल दक्षिण अफ्रीका में 2 या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं।राहुल के अलावा सचिन ने दक्षिण अफ्रीका में 5 शतक और कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 2 शतक लगाए हैं।

रबाडा ने की घातक गेंदबाजी

रबाडा ने मैच के पहले दिन सुपरस्पोर्ट पार्क की उछाल भरी पिच पर कहर बरपाती हुई गेंदबाजी करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।इस बीच उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट पारी में पहली बार कम से कम 5 विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही रबाडा के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 विकेट भी पूरे हो गए। वह दक्षिण अफ्रीका से ये आंकड़ा छूने वाले 7वें गेंदबाज बने।वह मैच के दूसरे दिन कोई विकेट नहीं ले सके।

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA: जिलें में विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों की सामाजिक तथा आर्थिक स्थिति में सुधार करने की हुई शुरूआत.............घर-घर पहुंच रहा प्रशासन...........योजनाओं से जोड़ने लिए गए आवेदन..........कार्यवाही शुरू

पहले दिन अय्यर और कोहली ने की थी उपयोगी साझेदारी

भारत ने 24 रन तक अपने 3 विकेट खो दिए थे। इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभालने का प्रयास किया।इस जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। दूसरे सत्र के दौरान अय्यर 31 रन की पारी खेलकर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए।अच्छी बल्लेबाजी कर रहे कोहली 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का लगाया।

ऐसा रहा अन्य बल्लेबाजों का प्रदर्शन 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा महज 5 रन बनाकर आउट हुए।रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने आए युवा यशस्वी जायसवाल भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 17 रन बनाकर आउट हुए।शुभमन गिल से टीम को काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह सिर्फ 2 रन ही बना सके।रविचंद्रन अश्विन ने 8 रन बनाए और शार्दुल ने 24 रन का योगदान दिया।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!