IND vs AUS: इतिहास रचने से एक कदम दूर भारत………. 3-0 से सीरीज जीतने के लिए उतरेगी आज भारतीय टीम 

भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच 5 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला मंगलवार को गुवाहाटी में खेला जाएगा।भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज के पहले 2 मैच जीतकर 2-0 की बढ़त लेकर आगे है। तिरुवनंतपुरम में खेला गया दूसरा मैच भारत ने 44 रन से जीता था। पहले मुकाबले में भारतीय टीम को 2 विकेट से जीत मिली थी।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला यह मैच 28 नवंबर (बुधवार) को बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क और जियो सिनेमा ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

इस संयोजन के साथ उतर सकती है भारतीय टीम 

पहले 2 मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम तीसरे मैच में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहेगी।पहले मैच में फ्लॉप रहे रुतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल ने भी अपना लय प्राप्त कर ली है। गेंदबाजी में रवि बिश्वनोई कमाल कर रहे हैं। तेज गेंदबाजों को थोड़ा और बेहतर करना होगा।संभावित एकादश:- रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा।

इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है ऑस्ट्रेलिया टीम 

पहले दोनों मैच में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी काफी प्रभावशाली रही है। हालांकि, उनके गेंदबाजों ने काफी निराश किया है।यह पूरी सीरीज में उनके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। एडम जैम्पा, जिन्होंने वनडे विश्व कप 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था, वह भी कुछ खास नहीं कर पाए हैं।संभावित एकादश:- मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 28 नवंबर 2023 का पंचांग.........दिसंबर महीने में आएंगे ये खास व्रत-त्योहार..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैचों के आंकड़े 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कुल 28 बार आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम इनमें से 18 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 10 मैच ही जीते हैं। इस बीच 1 मैच बेनतीजा भी रहा है।भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच अब तक 12 मैच खेले गए हैं।यहां भारत ने 8 मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों में बाजी मारी है।

इन खिलाड़ियों से होगी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद 

दोनों टीमों के कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन हाल के दिनों में शानदार रहा है।सूर्यकुमार ने पिछले 5 टी-20 मैचों में 243 रन बनाए हैं। यशस्वी के बल्ले से पिछले 10 मैच में 306 रन निकले हैं। स्टोइनिस ने पिछले 10 मैच में 229 रन बनाए हैं।बिश्नोई ने पिछले 7 मैचों में 13 विकेट लिए हैं। एबॉट ने पिछले 5 मैचों में 9 विकेट झटके हैं। अर्शदीप ने पिछले 10 मैच में 11 विकेट अपने नाम किए हैं।

महारिकॉर्ड बनाने से एक जीत दूर भारत

टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में अभी तक 135 मैच जीत चुकी है। अगर वह ऑस्ट्रेलिया को अगला मैच भी हरा देती है तो ये टी20 में उसकी 136वीं जीत होगी। इसी के साथ वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। टीम इंडिया फिलहाल पाकिस्तान की बराबरी पर है। पाकिस्तान ने भी अभी तक 135 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं।

अब तक सिर्फ 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी कर चुका है ये मैदान

बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने 2 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें से 1 में मेजबान टीम को जीत मिली है और 1 में शिकस्त मिली है।ऑस्ट्रेलिया ने यहां पर सिर्फ 1 टी-20 मैच (बनाम भारत, 2017) खेला, जिसमें उन्हें 8 विकेट से जीत मिली थी। भारत ने पहली पारी में केवल 118 रन बनाए थे।यहां पर 2020 में भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाला मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था।

इसे भी पढ़ें:  SIDBI RECRUITMENT 2023: भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक में असिस्टेंट मैनेजर बनने के लिए करें आवेदन……….मिलेगी 90,000 सैलरी……….आज फॉर्म भरने की है अंतिम तिथि

ऐसे हैं मैदान के आंकड़े

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में इस मैदान पर सर्वोच्च टीम स्कोर भारत के नाम (237/3) पर दर्ज है, जिसे उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ का स्कोर बनाया था।यहां पर सबसे कम स्कोर भी भारत के नाम (118 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2017) पर ही है।इस मैदान पर सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर प्रोटियाज बल्लेबाज डेविड मिलर (106* बनाम भारत, 2022) ने बनाया है।यहां पर अब तक कुल 32 छक्के और 59 चौके लगा चुके हैं।

क्या बारिश डालेगी मैच पर खलल?

एक्यूवेदर के मुताबिक, गुवाहटी में मंगलवार (28 नवंबर) को बारिश की संभावना नहीं है और मैच बिना मौसम के खलल के खेला जा सकता है। मैच के दिन अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है।

कैसा है पिच का मिजाज?

बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम की विकेट अपनी धीमी प्रकृति के लिए पहचानी जाती थी, लेकिन यहां हुए आखिरी टी-20 मैच में कुल 400 से अधिक रन बने थे। पिछले कुछ समय में यहां पर बल्लेबाजी करना आसान नजर आया है।इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए औसत स्कोर 177 रन है।यहां ओस का भी मैच पर प्रभाव पड़ सकता है और टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है।

इस मैदान पर इन खिलाड़ियों ने किया है उम्दा प्रदर्शन

मिलर यहां पर शतक लगाने (106*) वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया से यहां पर सर्वाधिक रन मोइजेस हेनरिक्स (62 रन) और ट्रेविस हेड (48) ने बनाए हैं।भारत से सूर्यकुमार ने इस मैदान पर अपनी इकलौती पारी में 61 रन बनाए हैं।इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट जेसन बेहरेनडोर्फ ने लिए हैं। उन्होंने अपने 1 मैच में 5.25 की इकॉनमी रेट से 4 विकेट लिए हैं।एडम जैम्पा और अर्शदीप सिंह ने यहां 2-2 विकेट लिए हैं।

इसे भी पढ़ें:  Ind vs Aus T20 : रायपुर में ऑफलाइन टिकट की बिक्री आज सुबह 11 बजे से होगा शुरू........... छात्रों को 1000 रुपये में मिलेंगे टिकट

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!