July 18, 2024 11:18 pm

IND vs ENG 4th Test 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी धरती पर जीती लगातार 17वीं टेस्ट श्रृंखला……… नहीं चला ‘बैजबॉल’,

अपनी सरजमीं पर बादशाहत एक बार फिर साबित करते हुए भारतीय टीम ने ‘बैजबॉल’ को बेअसर साबित कर दिया और चौथे क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड को चौथे ही दिन पांच विकेट से हराकर अपनी मेजबानी में लगातार 17वीं श्रृंखला जीत ली.

जीत के लिये 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 40 रन से आगे खेलना शुरू किया था. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (44 गेंद में 37 रन) और कप्तान रोहित शर्मा (81 गेंद में 55 रन) ने पहले विकेट के लिये 84 रन जोड़े.

दोनों के विकेट गिरने के बाद रजत पाटीदार और रविंद्र जडेजा भी सस्ते में आउट हो गए लेकिन शुभमन गिल (नाबाद 52) और ध्रुव जुरेल (नाबाद 39) ने 72 रन की साझेदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाया.

भारत ने श्रृंखला में 3 . 1 की विजयी बढत बना ली जबकि पांचवां और आखिरी मैच सात मार्च से धर्मशाला में खेला जायेगा. भारतीय टीम अपनी धरती पर आखिरी बार 2012 . 13 में एलेस्टेयर कुक की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम से हारी थी. उसके बाद से अपनी मेजबानी में भारत ने 50 में से 39 टेस्ट जीते हैं.

इस जीत के साथ ही भारत ने इंग्लैंड की आक्रामक खेल की ‘बैजबॉल’ शैली को भी नाकाम साबित कर दिया. पिछले दो साल से इंग्लैंड की जीत का मंत्र साबित हुई इस शैली की अब काफी आलोचना हो रही है.

ब्रेंडन मैकुलम के कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद से हर हालात में आक्रामक खेल की इंग्लैंड की रणनीति को ‘बैजबॉल’ कहा जाता है. भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है और इसकी सूत्रधार भारत की युवा ब्रिगेड रही.

इसे भी पढ़ें:  GOOGLE CHROME: गूगल क्रोम को करें अपडेट, सरकार ने दी बड़ी चेतावनी........ यहां जानें पूरी जानकारी

निजी कारणों से श्रृंखला से बाहर विराट कोहली और चोटिल केएल राहुल के बिना भारत ने श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए हैदराबाद में पहले टेस्ट में मिली हार के बाद लगातार तीन जीत दर्ज की.

भारत के युवा खिलाड़ियों सरफराज खान, जुरेल और तेज गेंदबाज आकाश दीप ने मौके को बखूबी भुनाया. जुरेल ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 90 और दूसरी में नाबाद 39 रन बनाये.

चौथे दिन सोमवार को रोहित ने (81 गेंद में 55 रन) ने यशस्वी जायसवाल के साथ 84 रन की बड़ी साझेदारी की. जायसवाल ने 44 गेंद में 37 रन जोड़े.

आफ स्पिनर जो रूट ने जायसवाल को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. उसके बाद बायें हाथ के स्पिनर टॉम हार्टल ने रोहित का विकेट लिया. स्पिनर शोएब बशीर ने रजत पाटीदार (0) को पवेलियन भेजा. अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 40 रन से आगे खेलते हुए भारत ने सकारात्मक शुरूआत की. रोहित ने जेम्स एंडरसन की गेंद पर लांग आन में छक्का जड़ा.

दूसरे छोर पर बशीर ने गेंद संभाली. रोहित और जायसवाल ने सहज होकर स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को रन बनाये. रोहित ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नौ हजार रन भी पूरे कर लिये. दोनों को आसानी से खेलते देख बेन स्टोक्स ने जो रूट को गेंद सौंपी जिन्होंने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए जायसवाल को आउट किया. एंडरसन ने बैकवर्ड प्वाइंट पर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपका.

स्टोक्स ने इसके बाद बशीर और हार्टली से गेंदबाजी कराई. गिल स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पा रहे थे और रोहित भी दबाव में आ गए जिसे रनगति पर अंकुश लगा. हार्टली ने भारतीय कप्तान का कीमती विकेट लिया जो विकेट के पीछे बेन फोक्स को कैच दे बैठे. इंग्लैंड के लिये बशीर ने अपने दूसरे टेस्ट में आठ विकेट चटकाये.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: मैनपाट महोत्सव 2024 समापन समारोह- पंखिड़ा ओ पंखिड़ा.......भक्ति गीत पर झूमे शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल सहित जनप्रतिनिधि, मैनपाट पर्यटन स्थलों को विकसित करने 2 करोड़ की घोषणा........ शिमला-मनाली की तर्ज पर मॉल रोड बनाए जाने की कही बात

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!