IND vs ENG, 1st Test: भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज कल…….. इन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती हैं टीम इंडिया, नंबर-4 पर दिख सकता है ये धुरंधर; प्लेइंग इलेवन पर एक नजर

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज कल यानी 25 जनवरी से हो रहा है. इस सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. पहले मुकाबले के लिए दोनों टीमों ने हैदराबाद में जमकर पसीने बहाते नजर आए. दोनों ही टीमें अगले डेढ़ महीने तक इस टेस्ट सीरीज में व्यस्त रहेगी. यहां टीम इंडिया के दमदार घरेलू टेस्ट रिकॉर्ड को इंग्लैंड टीम अपने बैजबॉल स्टाइल से चुनौती देगी. ऐसे में इस सीरीज का हर क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है. 

इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया हैं. ये सीरीज जनवरी से शुरू होकर मार्च तक चलेगी. इस सीरीज के सारे मुकाबले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे, इसलिए ये मुकाबले ज्यादा अहम हैं. जब आखिरी बार इंग्लैंड की टीम साल 2021 में भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए आई थी, तब 4 में से महज 1 ही टेस्ट जीत सकी थी. अब बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड की टीम पिछले दौरे से बेहतर प्रदर्शन करने के प्रयास करेगी.

हैदराबाद और विशाखापत्तनम में पहले दो टेस्ट के लिए भारत को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की कमी खलेगी. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने व्यक्तिगत कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से नाम वापस ले लिया है. ऐसे में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल में से कोई एक विराट कोहली की भरपाई कर सकता है.

बता दें कि केएल राहुल ही विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के मीडिल ऑर्डर में मजबूती दिला सकते हैं. हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए बेहतरीन शतकीय पारी खेली थीं. हालांकि में केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिंग की भी जिम्मेदारी निभाई थीं. ऐसे में केएल राहुल नंबर-5 पर खेलते नजर आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: भारतीय सैन्यबलों में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन आवेदन आरंभ

‘किंग’ कोहली की वजह से इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल में से किसी एक को ही खेलना का मौका मिल सकता है. लेकिन अब दोनों दिग्गज बल्लेबाज खेलते नजर आ सकते हैं. श्रेयस अय्यर नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते दिखाई दे सकते हैं. श्रेयस अय्यर का रिकॉर्ड घरेलू पिचों पर काफी लाजवाब रहा है. युवा दिग्गज बल्लेबाज शुभमन गिल पहले की तरह अब भी नंबर तीन पर ही खेलते हुए नजर आएंगे. जबकि पारी की शुरुआत करने का जिम्मा कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के हाथों में होगा.

पहला मुकाबला हैदराबाद में 25 से 29 जनवरी के बीच, दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में 2 से 6 फरवरी के बीच, तीसरा मैच राजकोट में 15 से 19 फरवरी के बीच, चौथा मुकाबला रांची में 23 से 27 फरवरी के बीच और पांचवां मुकाबला धर्मशाला में 7 से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा. सभी मुकाबले दिन में ही खेले जाएंगे.

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!