July 18, 2024 12:25 am

IND vs AUS T20: ऑस्ट्रेलिया पर जीत का रथ जारी रखने आज उतरेगा भारत………….यहाँ जानिये भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के समीकरण

टी-20 विश्व कप 2024 के 51वें मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना आज ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम से होगा। दोनों टीमों ने सुपर-8 में 2-2 मुकाबले खेले लिए हैं। भारतीय टीम को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिली है। कंगारू टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत और अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। सेमीफाइनल को देखते हुए यह मुकाबला अहम रहने वाला है। इस बीच दोनों टीमों का एक-दूसरे के खिलाफ प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं।

दोनों टीमों के बीच कांटे का रही है टक्कर

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 31 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम को 19 मैच में जीत मिली है। ऑस्ट्रेलिया टीम 11 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है। 1 मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं। 3 मैच में भारतीय टीम को जीत मिली है। 2 मैच कंगारू टीम ने अपने नाम किए हैं।

टी-20 विश्व कप में भारत का पलड़ा रहा है भारी

टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 5 मुकाबले खेले गए हैं। 3 मैच में भारतीय टीम को जीत मिली है। 2 मैच कंगारू टीम ने अपने नाम किए हैं। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 31 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम को 19 मैच में जीत मिली है। ऑस्ट्रेलिया टीम 11 मुकाबले जीतने में कामयाब रही है। 1 मैच में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है।

इसे भी पढ़ें:  IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित.............. शुभमन गिल कप्तान............ इन नए खिलाड़ियों को मिला मौका

भारत के इन खिलाड़ियों का रहा है अच्छा प्रदर्शन

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं। उनके बल्ले से 22 मैच की 21 पारियों में 143.84 की स्ट्राइक रेट और 52.93 की औसत से 794 रन निकले हैं। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 मैच में 139.50 की स्ट्राइक रेट से 392 रन बनाए हैं।
गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 16 विकेट लिए है। अक्षर पटेल के नाम 14 विकेट है।

ऑस्ट्रेलिया के इन खिलाड़ियों का रहा है उम्दा प्रदर्शन

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन ग्लेन मैक्सवेल ने बनाए हैं। उन्होंने 21 मैच की 20 पारियों में 32.58 की औसत और 151.78 की स्ट्राइक रेट से 554 रन बनाए हैं। मैथ्यू वेड के बल्ले से 16 मैच की 14 पारियों में 157.60 की स्ट्राइक रेट से 487 रन निकले हैं।
गेंदबाजी में एडम जैम्पा ने 15 मैच में 12 विकेट झटके हैं। नाथन एलिस के नाम 5 मैच में 7 विकेट है।

टी-20 विश्व कप में हुई दोनों टीमों की भिड़ंत पर एक नजर

टी-20 विश्व कप में दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत साल 2007 में हुई थी। उस मुकाबले को भारतीय टीम ने 17 रन से जीता था। 2010 में हुए मुकाबले को ऑस्ट्रेलिया ने 49 रन से अपने नाम किया था। साल 2012 के विश्व कप में कंगारू टीम को 9 विकेट से जीत मिली थी। 2014 विश्व कप में भारतीय टीम को 73 रन और साल 2016 के विश्व कप में भारतीय टीम को 6 विकेट से जीत मिली थी।

इसे भी पढ़ें:  CGVYAPAM PET 2024: पी.ई.टी.2024 प्रवेश परीक्षा का मॉडल उत्तर हुआ जारी…………. अगर मॉडल उत्तर से है नाखुश तो करें यह काम

भारतीय टीम नहीं करना चाहेगी कोई बदलाव

बांग्लादेश के खिलाफ शानदार जीत के बाद भारतीय टीम अपने प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव नहीं करना चाहेगी। हालांकि, टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली की फॉर्म अभी भी चिंता का विषय है। ऐसे में कंगारू टीम के खिलाफ उन्हें बेहतर प्रदर्शन करना होगा। संभावित एकादश: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह।

ऑस्ट्रेलिया करना चाहेगी शानदार वापसी

कंगारू टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ 21 रन से हार मिली थी। ऐसे में वह भारतीय टीम के खिलाफ इस हार को भूलाकर जीत दर्ज करना चाहेंगे। ट्रेविस हेड का भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन रहा है। ऐसे में वह एक बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। एडम जैम्पा से भी टीम को उम्मीदें होंगी। संभावित एकादश: ट्रेविस हेड, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के समीकरण

कंडीशन-1- भारत जीत जाता है
भारतीय टीम यह मैच जीत जाती है तो वह 6 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के 2 पॉइंट्स ही रहेंगे, हालांकि वह मैच हारते ही बाहर नहीं होगी। फिर ऑस्ट्रेलिया को दुआ करनी होगी कि बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान को हरा दे और नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया आगे रहे।

कंडीशन-2- मैच बारिश में धुल जाता है
ऐसा हुआ तो भारतीय टीम 5 पॉइंट्स के साथ टेबल टॉप करते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के 3 पॉइंट्स होंगे। फिर ऑस्ट्रेलिया तभी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है जब बांग्लादेश आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे।

इसे भी पढ़ें:  SGGU CBCS JUNE 2024 EXAM: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ने इन कक्षाओं का संशोधित टाइम टेबल किया जारी............. यहाँ देखें

कंडीशन-3- भारत अगर हार जाता है
तो फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के चार-चार पॉइंट्स हो जाएंगे। तब इस ग्रुप की टॉप-2 टीमें कौन सी होंगी इसका पूरा पता अफगानिस्तान और बांग्लादेश मैच से ही चलेगा। अफगानिस्तान अगर वह मैच जीतता है तो उसके भी चार पॉइंट्स हो जाएंगे। इस स्थिति में भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में बेहतर नेट रन रेट वाली टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। अफगानिस्तान की हार की स्थिति में भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी।

क्या भारत रेस से बाहर भी हो सकता है

बहुत मुश्किल है ऐसा होना। भारतीय टीम सेमीफाइनल की रेस से तभी बाहर हो सकती है जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41रन से ज्यादा बड़े अंतर से हार जाए और अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को 83 या इससे ज्यादा रन से हराए।

भारत सेमीफाइनल में पहुंचा तो किससे खेलेगा

अभी इस बात की उम्मीद ज्यादा है कि भारतीय टीम ग्रुप-1 से पहले स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जाएगी। इस स्थिति में भारत का सामना ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम इंग्लैंड से होगा। यह मैच गुयाना में होगा। हालांकि, भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के बाद ही स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होगी।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!