IND vs AUS 2nd T20: टीम इंडिया आज फिर कंगारुओं को सिखाएगी सबक………. 2-0 की बढ़त लेना चाहेगी टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रविवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।भारतीय क्रिकेट टीम सीरीज का पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त लेकर आगे है। विशापट्टनम में खेला गया पहला मैच भारत ने 2 विकेट से जीता था।हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत को हराया था।भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला यह मैच आज 26 नवंबर (रविवार) को ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क और जियो सिनेमा ऐप पर लाइव देखा जा सकता है।

भारत को कई विभागों में करना होगा सुधार 

भारत ने भले ही पहला मैच जीत लिया था, लेकिन उसकी कुछ कमजोरियां भी खुलकर उजागर हो गई थी।गेंदबाजी में टीम को काफी सुधार करना होगा। फील्डिंग में छूटे कई कैचों ने भी हैरान किया था।बल्लेबाजी में भी सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को छोड़कर लगभग सभी ने निराश किया था।संभावित एकादश: रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा/अवेश खान।

दिग्गजों के बिना भी ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी मजबूत 

पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी काफी प्रभावशाली रही। जहां जोश इंगलिस ने 47 गेंदों में शतक जड़ा, वहीं स्टीव स्मिथ ने अर्धशतक बनाकर स्थिति को संभाल लिया।पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी ने उन्हें निराश किया और यह पूरी सीरीज में उनके लिए परेशानी का सबब बन सकती है।संभावित एकादश: मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा।

इसे भी पढ़ें:  IND vs AUS 2nd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया T20 का सबसे बड़ा लक्ष्य..............जीत के लिए चाहिए 236 रन

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैचों के आंकड़े 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कुल 27 बार आमना-सामना हुआ है।भारतीय टीम इनमें से 17 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 10 मैच ही जीते हैं। इस बीच 1 मैच बेनतीजा भी रहा है।भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच अब तक 11 मैच खेले गए हैं। यहां भारत ने 7 मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों में बाजी मारी है।

इन खिलाड़ियों से होगी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद 

दोनों टीमों की ओर से कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन हाल के दिनों में शानदार रहा है।सूर्यकुमार ने पिछले 5 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 225 रन बनाए हैं। मार्कस स्टोइनिस ने पिछले 10 मैच में 206 रन बनाए हैं।रवि बिश्नोई ने पिछले 7 मैचों में 10 विकेट लिए हैं। सीन एबॉट ने पिछले 4 मैचों में 9 विकेट झटके हैं।इस प्रदर्शन को देखते हुए इन खिलाड़ियों से अगले मैच में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

इस मैदान ने अब तक की है सिर्फ 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम पर अब तक सिर्फ 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए है, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 1 और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 2 मैच जीते हैं।भारत ने यहां पर अपने 2 मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां पर कोई मैच नहीं खेला है।यहां पर सर्वोच्च टीम स्कोर का रिकॉर्ड भारत (173/2 बनाम वेस्टइंडीज, 2019) के नाम पर दर्ज है।

कैसा है पिच का मिजाज?

ग्रीनफील्ड स्टेडियम में बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिलता है।यहां की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार रहती है और यही कारण है कि यहां बड़े स्कोर नहीं देखने को मिलते हैं।इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 114 रन है।यहां पर आखिरी टी-20 मैच 2022 में खेला गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 106/8 का स्कोर बनाया था और उसमें उसे हार मिली थी।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024 RETENTION: किस फ्रेंचाइजी ने किस खिलाड़ी को किया रिटेन........ और कौन हुआ रिलीज............हर टीम की पूरी लिस्ट देखें यहां

इन बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने इस मैदान पर किया है अच्छा प्रदर्शन

यहां सबसे ज्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय रन वेस्टइंडीज के लेंडल सिमंस (67 रन, एक पारी) के नाम दर्ज हैं।उनके बाद इस सूची में भारत के केएल राहुल और शिवम दूबे हैं। राहुल ने यहां पर 2 पारियों में कुल 62 रन और दूबे ने अपनी इकलौती पारी में 54 रन बनाए हैं।इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट अर्शदीप सिंह (3 विकेट) ने लिए हैं। वह इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन (3/32) करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

रविवार को कैसा रहेगा मौसम का हाल?

तिरुवनंतपुरम में शनिवार (25 नवंबर) को अच्छी बारिश हुई है। इससे मैदान में पानी भर गया है।एक्यूवेदर के मुताबिक, रविवार को दोपहर में बारिश की उम्मीद है, लेकिन शाम होते-होते आसमान अपेक्षाकृत साफ रहेगा।26 नवंबर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तपमान 25 डिग्री तक रह सकता है।मैच में टॉस भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे के करीब होगा और पहली गेंद 7 बजे फेंकी जाएगी।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैचों के आंकड़े 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में कुल 27 बार आमना-सामना हुआ है।भारतीय टीम इनमें से 16 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही है।दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 10 मैच ही जीते हैं। इस बीच 1 मैच बेनतीजा भी रहा है।भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच अब तक 11 मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 7 मैच और ऑस्ट्रेलिया ने 4 मैचों में बाजी मारी है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!