IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत के खिलाफ जीता टॉस………….भारत पहले करेगा बल्लेबाजी

पूरी दुनिया को जिस पल का इंतजार था वह सामने आ गया है। वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच अहमदाबाद में खेला जा रहा है।ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 20 साल बाद दोनों टीमें फाइनल मुकाबले में आमने-सामने हैं।ऐसे में आइए दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन और महत्वपूर्ण बातें जानते हैं।

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम: ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

कैसे हैं स्टेडियम के आंकड़े?

दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।इस मैदान पर कुल 30 वनडे खेले जा चुके हैं, जिसमें 15 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने और इतने ही मैच पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों ने जीते हैं।यहां पर यहां सर्वोच्च स्कोर दक्षिण अफ्रीका (365/2, बनाम भारत, 2010) ने बनाया था। सबसे कम टीम स्कोर का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे (85 बनाम वेस्टइंडीज, 2006) के नाम दर्ज है।

कैसी रहेगी पिच की स्थिती?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल काली मिट्टी की पिच पर होगा। इसी पिच पर भारत और पाकिस्तान के बीच लीग चरण का मैच भी हुआ था। उस मैच में पाकिस्तानी टीम महज 191 रन पर सिमट गई थी।काली मिटटी की पिच पर स्पिनर अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। हालांकि, अगर बल्लेबाज पूरी तरह से सेट हो गए तो बड़ा स्कोर आराम से बन सकता है।दूसरी पारी में भारतीय कप्तान रोहित ने बड़े-बड़े शॉट भी लगाए थे।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 19 नवंबर 2023 का पंचांग.........आस्था के महापर्व छठ का आज तीसरा दिन.........जानिए संध्या अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त..........पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

कैसा रहेगा मौसम का हाल? 

अहमदाबाद में रविवार को दिन में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि रात में तापमान घटकर 22 डिग्री सेल्सियस तक आने की उम्मीद है। उमस की बात करें तो वह 39 प्रतिशत रह सकता है।फाइनल मैच में बारिश की संभावना नहीं है। ऐसे में दर्शक आराम से मुकाबले का आनंद ले सकते हैं।हालांकि, दूसरी पारी के दौरान गेंदबाजी करने वाली टीम को ओस से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा रहा है भारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 150 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 57 मैच में भारतीय टीम को जीत मिली है और 83 मैच ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किए हैं।10 मुकाबलों में कोई नतीजा नहीं निकल पाया है। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 8 जीत दर्ज की है और 5 में उन्हें शिकस्त मिली है।इस विश्व कप के लीग मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!