WORLD CUP 2023: भारत और इस टीम के बीच सेमीफाइनल लगभग तय………….साउथ अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान को करना होगा आज ऐसा चमत्कार

विश्व कप 2023 में आज 10 नवंबर को अहम मुकाबला खेला जाना है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम का सामना अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से होगा।दक्षिण अफ्रीका इस विश्व कप में 6 मुकाबले जीत चुकी है और उन्हें सिर्फ 2 मैच में हार मिली है। अफगानिस्तान की टीम को 8 मैच में 4 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है। अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला मैच आज 10 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।इस मैच को भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी+ हॉटस्टार एप पर लाइव देखा जा सकता है।

विश्व कप के 41वें मैच न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही उसने सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। हालांकि, न्यूजीलैंड की जीत के बाद पाकिस्तान के सामने मुश्किलें बढ़ गई हैं। उसे इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार (11 नवंबर) को होने वाले मुकाबले में चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। न्यूजीलैंड ने सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं बल्कि अफगानिस्तान की उम्मीदों को भी धूमिल कर दिया है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीम अगर विश्व कप से बाहर होती है तो पहले स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। यह मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मैच 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार को भूलना चाहेगी अफगानिस्तान 

अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीता हुआ मुकाबला हार गई थी। 91 रन पर 7 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने के बावजूद ग्लेन मैक्सवेल की धमाकेदार पारी ने उनसे मैच छीन लिया।अफगानिस्तान इस हार को भूलाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरना चाहेगी। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए उनको ये मुकाबला जीतना होगा।संभावित एकादश: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, राशिद खान, मुजीब उर-रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

इसे भी पढ़ें:  SVEEP SURGUJA: 17 नवम्बर को शत प्रतिशत मतदान करने हेतु लोगों को प्रेरित करने निकाली गई स्वीप पदयात्रा............मतदाताओं को किया गया जागरूक

इस संयोजन के साथ उतर सकती है दक्षिण अफ्रीका 

विश्व कप 2023 में कमाल के फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका को भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ अपने आखिरी मुकाबले में करारी हार मिली थी।उस मैच में टीम के बल्लेबाजों ने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया था। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम अपने पुराने लय में लौटना चाहेगी।संभावित एकादश: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को येन्सन, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

दोनों टीमों के बीच खेला गया है सिर्फ 1 वनडे मुकाबला 

वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच सिर्फ 1 वनडे मैच खेला गया है। इस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से अपने नाम किया था।15 जून 2019 को खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 125 रन बनाए थे।जवाब में सिर्फ 1 विकेट खोकर दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लक्ष्य प्राप्त कर लिया था। डिकॉक ने 68 रन की पारी खेली थी।

इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी नजर 

इब्राहिम जादरान ने पिछले 10 मैच में 49.22 की औसत से 443 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 80.39 की रही है।हशमतुल्लाह शाहिदी ने पिछले 10 मुकाबले में 59.71 की औसत से 418 रन बनाए हैं। क्विंटन डिकॉक के बल्ले से पिछले 10 मैच में 622 रन निकले हैं।राशिद खान ने पिछले 10 मैच में 11 विकेट झटके हैं। मार्को येन्सन ने नाम पिछले 10 मैच में 23 विकेट है।

अफगानिस्तान को करना होगा आज ऐसा चमत्कार

अफगानिस्तान को आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ लीग स्टेज का आखिरी मैच खेलना है। अफगानिस्तान ये मैच जीत जाए तो उसके भी 10 पॉइंट्स हो जाएंगे। लेकिन सेमीफाइनल खेलने के लिए उसे अपना नेट रनरेट न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से बेहतर करना होगा। इसके लिए अफगानिस्तान को 438 रन से जीतना होगा। साउथ अफ्रीका जैसी टीम के खिलाफ ये ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल है। अफगानिस्तान का नेट रनरेट काफी कमजोर है। अगर वो टारगेट चेज करती है और मैच जीत भी जाती है तो भी सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकेगी।

इसे भी पढ़ें:  BIG DECISION OF ICC:श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका...............ICC ने तत्काल प्रभाव से सदस्यता भंग की............इस बड़ी वजह से मिली सजा

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!