IND VS SA: टी 20 सीरीज 1-1 से बराबर करते ही सूर्यकुमार और कुलदीप के नाम दर्ज हुई यह खास उपलब्धि…………….. 17 दिसंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज होगी शुरू

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को गुरुवार रात जोहानसबर्ग में खेले गए टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में 106 रन से हरा दिया।इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज को 1-1 की बराबरी के साथ समाप्त किया।अब दोनों टीमों के बीच रविवार (17 दिसंबर) से 3 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी।आइए इस मैच में बने रिकॉर्ड्स और कुछ खास आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं।

मैच का लेखा-जोखा 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 201 रन बनाए थे। भारत की ओर से कप्तान सूर्यकुमार यादव ने शानदार शतकीय पारी (100) खेली थी।लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी प्रोटियाज टीम ने 13.5 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 95 रन ही बना सकी और मैच हार गई।टीम की ओर से डेविड मिलर ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की सबसे बड़ी जीत 

भारत की यह जीत टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है।इससे पहले भारत की प्रोटियाज टीम के खिलाफ सबसे बड़ी जीत साल 2022 में राजकोट में आई थी। उस मैच में भारत ने उसे 82 रन से हराया था।भारत की इस प्रारूप में सबसे बड़ी जीत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ इसी साल फरवरी में आई थी। अहमदाबाद में भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रन से हराया था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऐसे लड़खड़ाई दक्षिण अफ्रीका की टीम 

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मैथ्यू ब्रीट्ज्के (4) आउट होकर चलते बने।इसके बाद 23 के स्कोर पर टीम को रीजा हैंड्रिक्स (8) के रूप में दूसरा झटका भी लग गया। कुछ देर बाद ही हेनरिक क्लासेन (5) भी आउट हो गए।इसके बाद कप्तान एडेन मार्करम (25), डोनोवन फरेरा (12), एंडिल फेहलुकवायो (0) और केशव महाराज (1) के जल्दी आउट होने से टीम को नुकसान हुआ।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH EMPLOYMENT RECRUITMENT 2023: छत्तीसगढ़ में रोजगार का सुनहरा मौका ........ 500 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

सूर्यकुमार ने जमाया चौथा टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक  

शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे सूर्यकुमार ने टीम के लिए एक शानदार पारी खेली।उन्होंने 181.82 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंदों में 100 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 8 छक्के निकले।सूर्यकुमार के टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का यह चौथा शतक रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह उनका इस प्रारूप में पहला शतक रहा।

सूर्यकुमार के नाम संयुक्त रूप से सर्वाधिक टी-20 अंरतराष्ट्रीय शतक 

सूर्यकुमार (4) टी-20 अंतरराष्ट्रीय में संयुक्त रूप से सर्वाधिक शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल और रोहित शर्मा की बराबरी हासिल की। सूर्यकुमार का यह सेना देशों में तीसरा टी-20 शतक रहा। अन्य सभी भारतीयों ने मिलकर 2 शतक जमाए हैं।

सूर्यकुमार के नाम दर्ज हुई खास उपलब्धि 

सूर्यकुमार ने इस पारी के दौरान कुछ खास रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए।वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घर में संयुक्त रूप से सर्वाधिक 50+ स्कोर (2) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने रोहित की बराबरी हासिल की।इसके अलावा सूर्यकुमार (3) बतौर भारतीय कप्तान टी-20 अंतरराष्ट्रीय में तीसरे सबसे अधिक 50+ स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने।इस सूची में पहले नंबर पर विराट कोहली (13) और दूसरे नंबर पर रोहित (12) हैं।

यशस्वी का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में तीसरा अर्धशतक 

यशस्वी जायसवाल ने दक्षिण अफ्रीका के मजबूत गेंदबाजों आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए तूफानी बल्लेबाजी की।गुरुवार को उन्होंने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया।उन्होंने अपनी पारी में 146.34 की स्ट्राइक रेट से 41 गेंदों में 60 रन बनाए। उन्होंने इस पारी में 6 चौके और 3 छक्के भी जमाए।शुरुआत में वह कुछ दबाव में दिखाई दिए, लेकिन एक बार पिच पर जमने के बाद उन्होंने आक्रामक शॉट खेले।

इसे भी पढ़ें:  RESPECT FOR CONTRIBUTION: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने महेंद्र सिंह धोनी के योगदान को दिया सम्मान................ इस नंबर को रिटायर करने का किया फैसला

कुलदीप के नाम दर्ज हुई खास उपलब्धि

कुलदीप (2) भारत की ओर से संयुक्त रूप से टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की बराबरी हासिल कर ली है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!