July 13, 2024 6:34 am

IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में टूटते-टूटते बचा 122 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड……………जानें टेस्ट मैच के पहले दिन कब गिरे थे सबसे ज्यादा विकेट

केपटाउन में जारी दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम को 55 रन पर समेटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 153 रन बनाए।इसके बाद मैच के पहले दिन के खेल की समाप्ति तक मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 62/3 का स्कोर बना लिया।अभी प्रोटियाज टीम 36 रन से पीछे है। फिलहाल क्रीज पर एडेन मार्करम (36*) और डेविड बेडिंघम (7*) मौजूद हैं।आइए पहले दिन के खेल पर नजर डालते हैं।

पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की रही खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत रही और टीम ने 8 रन के स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट खो दिए।इस बीच एडेन मार्करम (2) और डीन एल्गर (4) सस्ते में पवेलियन लौट गए। इसके बाद टोनी डी जोरजी (2) और अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे ट्रिस्टन स्टब्स (3) भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे।मेजबान टीम ने 15 रन तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे।

महज 23.2 ओवर में ढेर हुई मेजबान पारी

शीर्षक्रम को परेशान करने के बाद भी भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर जारी रहा।मध्यक्रम के बल्लेबाज काइल वेरिन (15) और डेविड बेडिंघम (12) भी अपनी टीम को संकट से उबारने में नाकाम रहे।इसके बाद भी टीम के विकेटों के गिरने का क्रम बरकरार रहा और टीम सस्ते में सिमट गई।मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में महज 23.2 ओवर ही बल्लेबाजी की और पहले सत्र में ही टीम ढेर हो गई।

सिराज ने किया अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

सिराज ने पहले सत्र में नई गेंद से बेमिसाल गेंदबाजी की। उन्होंने पहले सत्र के दौरान लगातार 9 ओवर किए, जिसमें 15 रन देते हुए 6 विकेट लिए।इस बीच उन्होंने 3 ओवर मेडन किए। यह उनके अब तक के टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया।वह किसी टेस्ट मैच के पहले सत्र में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। यह सिराज के टेस्ट करियर का तीसरा 5 विकेट हॉल है।

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH : भव्य तरीके से होगा राजिम कुंभ मेला का आयोजन ....... अब छत्तीसगढ़ में बनेगा शिमला मनाली के तर्ज पर मॉल रोड

अर्धशतक बनाने से चूके रोहित और गिल

भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने आए यशस्वी जायसवाल अपना खाता भी नहीं खोल सके।उनके विकेट के पतन के बाद रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की।भारतीय कप्तान दक्षिण अफ्रीका की धरती पर अपने पहले अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 7 चौकों की मदद से 39 रन की पारी खेली।गिल ने 5 चौकों की बदौलत 36 रन बनाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले आउट हुए।

कोहली की उम्दा पारी, भारत को 98 रन की बढ़त 

सीरीज के पहले टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले विराट कोहली अच्छी लय में नजर आए। हालांकि, वह लगातार दूसरे अर्धशतक से चूक गए।उन्होंने 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली। उनके अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया।केएल राहुल ने 8 रन की पारी खेली। भारत ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 34.5 ओवर बल्लेबाजी की और पहले दिन के तीसरे सत्र के दौरान सिमट गई।

भारत के 6 बल्लेबाज नहीं खोल सके अपना खाता 

यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दूसरा ऐसा मौका है जब भारतीय टीम के सर्वाधिक 6 बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके।इससे पहले 2014 में इंग्लैंड के विरुद्ध भी भारत के इतने ही बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे।भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश (3 बार), दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के भी सर्वाधिक 6 बल्लेबाज एक टेस्ट पारी में बिना खाता खोले आउट हो चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में भी लगे शुरुआती झटके

पहली पारी के आधार पर 98 रन से पिछड़ने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी में भी खराब शुरुआत रही।मेजबान टीम से कप्तानी कर रहे डीन एल्गर 12 रन बनाकर आउट हुए। यह उनके टेस्ट करियर की आखिरी पारी साबित हुई।इसके बाद टोनी डी जोरजी भी महज 1 रन बनाकर आउट हुए। भारत को ये दोनों सफलताएं मुकेश कुमार ने दिलाई।इसके बाद तीसरा विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाया।

इसे भी पढ़ें:  फ्लाइट में लेना चाहते हैं अपने मन पसंद की सीट ....... ये तरीके दिलाएंगे आपको बेस्ट बैठने की जगह

पहले दिन दूसरे सर्वाधिक विकेट गिरने का बना रिकॉर्ड

मैच के पहले दिन 75.1 ओवर का खेल संभव हो पाया, जिसमें दोनों टीमों ने कुल 270 रन बनाए और इस बीच 23 विकेट गिरे।यह टेस्ट इतिहास में मैच के शुरुआती दिन दूसरे सर्वाधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड बन गया।बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1902 में खेले गए मेलबर्न टेस्ट में पहले दिन 25 विकेट गिरे थे। यह 122 साल से भी पुराना रिकॉर्ड अब भी बरकरार है।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!