PANCHANG: 27 जनवरी 2024 का पंचांग ……. सकट चौथ पर करें ये आसान उपाय ……… जीवन में मिलेंगे कई लाभ ………. पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

पंचांग का दर्शन, अध्ययन व मनन आवश्यक है। शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है। इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।

आज पौष माह कृष्ण पक्ष की द्वितीय है व नक्षत्र आश्लेषा है। आज शनिवार है। आज राहुकाल 09:25 से 10:48 तक हैं। इस समय कोई भी शुभ कार्य करने से परहेज करें।

आज का पंचांग (अंबिकापुर)

दिनांक27 जनवरी 2024
दिवसशनिवार
माहपौष
पक्षकृष्ण
तिथिद्वितीय
सूर्योदय06:40:15
सूर्यास्त17:39:38
करणतैतुल
नक्षत्रआश्लेषा
सूर्य राशिमकर
चन्द्र राशिकर्क

मुहूर्त (अंबिकापुर)

शुभ मुहूर्त- अभिजीत 11:48 से 12:32 तक
राहुकाल 09:25 से 10:48 तक

सकट चौथ पर सकट माता और भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने से साधक को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। माघ माह में आने वाले सकट चौथ के दिन आप कुछ खास उपाय द्वारा गणेश जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

सकट चौथ के विशेष दिन पर ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने पर व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त

माघ माह की चतुर्थी तिथि 29 जनवरी, 2024 को प्रातः 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी। जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी, सोमवार के दिन किया जाएगा। इस दौरान चन्द्रोदय का समय रात 09 बजकर 10 मिनट पर होगा।

इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 28 जनवरी 2024 का राशिफल.........जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत

करें इस मंत्र का जाप

सकट चौथ के विशेष दिन पर ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने पर व्यक्ति के सभी दुख दूर होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

लगाएं इस चीज का भोग

सकट चौथ वाले दिन गणेश जी की पूजा के दौरान उन्हें तिल और गुड़ से बने लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही गणेश जी को प्रिय माने गए मोदक का भोग भी जरूर लगाना चाहिए। इससे गणेश जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

दूर होगी करियर की बाधा

सकट चौथ के दिन गणेश मंदिर में जाकर गणपति जी के दर्शन जरूर करने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के करियर में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। साथ ही तरक्की के योग भी बनते हैं।

नहीं होगी धन की कमी

सकट चौथ पर पूजा के समय गणेश जी के समक्ष एक श्री यंत्र स्थापित करें और उस पर दो सुपारी रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद इस सुपारी को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से आपको धन की समस्या से मुक्ति मिल सकती है।


इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!