PANCHANG: 24 नवंबर 2023 का पंचांग………शुक्रवार के इन उपायों से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा……….पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

पंचांग का दर्शन, अध्ययन व मनन आवश्यक है। शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है। इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।

आज कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की द्वादशी है व रेवती नक्षत्र है। आज शुक्रवार है। आज राहुकाल 10:22 से 11:44 तक हैं। इस समय कोई भी शुभ कार्य करने से परहेज करें।

आज का पंचांग (अंबिकापुर)

दिनांक24 नवंबर 2023
दिवसशुक्रवार
माहकार्तिक
पक्षशुक्ल पक्ष
तिथिद्वादशी
सूर्योदय06:17:42
सूर्यास्त17:09:42
करणबव
नक्षत्ररेवती
सूर्य राशिवृश्चिक
चन्द्र राशिमीन

मुहूर्त (अंबिकापुर)

शुभ मुहूर्त- अभिजीत 11:22 से 12:05 तक
राहुकाल 10:22 से 11:44 तक

हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन सभी घरों में मां लक्ष्मी की विधिनुसार पूजा की जाती है। साथ ही माता को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं। शुक्रवार के दिन उपाय करने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ शुक्र देव को भी प्रसन्न किया जा सकता है। मान्यता है कि शुक्रवार के उपाय करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस दौरान कुछ लोग मां लक्ष्मी के नाम का उपवास भी करते हैं। ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है। साथ ही शारीरिक कष्टों से भी मुक्ति मिलती है। आमतौर पर महिलाएं वैवाहिक जीवन में सुख बने रहने के लिए भी ये व्रत करती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के उपाय करने से कुंडली में शुक्र ग्रह से शुभ फल की प्राप्ति होती है। हालांकि, उपाय करने से पहले उन सभी उपायों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में आइए जानते है कि, शुक्रवार के दिन किन उपाय को करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:  AMBIKAPUR: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ने इस परीक्षा में UFM आयें छात्रों का परिणाम किया घोषित………….यहाँ देखें अपना रिजल्ट

शुक्रवार के उपाय

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिनुसार पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती है। इस दौरान धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करना चाहिए। कहते हैं कि कमल के फूल से नकारात्मक शक्तियों को दूर किया जा सकता है।
  • शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी के लिए खास माना जाता है। इस दिन उपवास करने से शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है। यही नहीं वैवाहिक जीवन भी सुखमय होता है।
  • शुक्रवार के दिन कन्याओं को घर बुलाकर उन्हें खीर खिलाना बेहद खास होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती है। आप चाहें तो इस दौरान कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र और दक्षिणा भी दे सकते हैं।
  • मान्यता है कि शुक्रवार के दिन किसी को भी शक्कर उधार देने से बचना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है और घर में दरिद्रता का वास होता है। इसलिए ऐसा न करने की सलाह हमेशा दी जाती है।
  • शुक्रवार के शुभ दिन पर किसी को सुबह के समय पैसे उधार न दें। ऐसा करने पर पैसे वापस आने की संभावना कम होती है। इस दिन भूलकर भी पूजा के बाद किसी को पैसे उधार न दें।
  • शुक्रवार को शक्कर उधार देने से बचना चाहिए। ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है और घर में दरिद्रता का वास होता है।
  • शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है। ऐसा करने से 33 कोटि देवी-देवताओं की कृपा मिलती है।
इसे भी पढ़ें:  RASHIFAL: 24 नवंबर 2023 का राशिफल.........जाने कैसा रहेगा आज का दिन.......... और किस राशि की चमकेगी किस्मत

'इस लेख में निहित जानकारी को विभिन्न माध्यमों से संग्रहित कर आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।' 

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!