RASHIFAL: 1 अप्रैल 2024 का राशिफल……… जाने कैसा रहेगा आज का दिन और किस राशि की चमकेगी किस्मत

मार्च का महीना कई राशि के लोगों के लिए उत्तम रहा तो कुछ राशियों के लिए कठनाइयों से भरा रहा। हालांकि, मार्च का महीना समाप्त हो गया है और अप्रैल के महीने की शुरुआत हो गई है। इस माह का पहला दिन 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा? इसके बारे में ज्योतिर्विद डॉ. संजीव शर्मा ने राशिफल के माध्यम से बताया है। आज यानी 1 अप्रैल का दिन 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है? आइए 1 अप्रैल 2024 का राशिफल  और उपाय जानते हैं।

1. मेष राशि

सांस्कृतिक उत्सव में हिस्सेदारी रहेगी। आप अपने साहस और हिम्मत के बल पर सब कुछ पाएंगे। सुबह चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें और गाय को भोजन करा दें।

2. वृष राशि

आपके जीवन और रिश्तों में निकटता आएगी। जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। सुबह गरीब को भोजन करा दें। मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें।

3. मिथुन राशि

व्यक्तिगत जीवन और शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में चल रहा प्रयास सार्थक होगा। जीवन में होने वाले परिवर्तनों के बावजूद आपकी प्रतिष्ठा कायम रहेगी। गाड़ी धीमे चलाएं। गाय को हरा चारा खिलाएं और बुद्ध के बीज मंत्र का जाप करें।

4. कर्क राशि

जीवन कई बार विरोधी सक्रिय हो सकते हैं परंतु आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ पाएंगे। आपके मित्र, सहयोगी और अधिकारी आपके कार्य की सराहना करेंगे। आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। किसी मित्र और रिश्तेदार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। सुबह चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें और किसी गरीब को भोजन करा दें।

इसे भी पढ़ें:  IPL 2024, RCB vs LSG: लखनऊ सुपर जाइंट्स से होगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टक्कर, मंयक यादव पर रहेगी नजरें........... देखें हेड तो हेड रिकॉर्ड

5. सिंह राशि

निर्माण कार्य की दिशा में चल रहा प्रयास सार्थक होगा। बिना वजह आलस के कारण कुछ विषयों से दिमाग भटक सकता है। नए अवसर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। सुबह सूर्य को रोली डालकर जल दें और गरीब को भोजन करा दें।

6. कन्या राशि

घर और कार्य स्थल पर संयम से काम लें। पिता से वैचारिक मतभेद हो सकता है। स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति पर ध्यान दें। सफलता के निकट पहुंचकर कार्यों को अधूरा छोड़ने से बचें। किसी गाय को हरा चारा खिला दें और घायल गोवंश का उपचार करा दें। बुद्ध के बीच मंत्र का जाप करें।

7. तुला राशि

जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा और मान सम्मान में वृद्धि होगी। आज परिश्रम ही आपके जीवन का आधार रहेगा। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें अपना मन अवश्य लगेगा। सुबह गरीब को भोजन करा दें और शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें।

8. वृश्चिक राशि

आर्थिक मामलों में प्रगति होगी और शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। आपके सहयोगी और अधिकारी आपकी तारीफ करेंगे। अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे बीमारी से उबरने का समय आ गया है। सुबह सुंदरकांड का पाठ करें और बंदर को गुड़, चना अथवा केला खिला दें।

9. धनु राशि

स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और जीविका के क्षेत्र में चल रहे प्रयास सफल होंगे। अगर आप कोई खिलाड़ी हैं तो आज का समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें और जल्दबाजी में कोई फैसला लेने से बचें। गाय को चार रोटी में हल्दी लगाकर खिला दें और बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 1 अप्रैल 2024 का पंचांग- आज का दिन भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

10. मकर राशि

रिश्तो में निकटता आएगी और पारिवारिक जीवन सुखमय होगा। किसी भी फैसले को लेने से पहले परिवार के लोगों की सलाह अवश्य लें। अगर आपको जमीन या प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो आज का दिन रुक जाए। सुबह कुत्ते को भोजन करा दें और शाम को शनि देव के बीज मंत्र का जाप करें।

11. कुंभ राशि

अगर आप किसी बड़े पद पर कार्यरत हैं तो राजनीतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। अपना ध्यान लक्ष्य पर केंद्रित रखें। किसी मित्र का सहयोग प्राप्त होगा। गाड़ी धीमे चलाएं। सुबह घायल कुत्ते का उपचार करा दें। शाम को शनि मंदिर जाकर तेल का दीया जलाएं।

12. मीन राशि

आज स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। व्यावसायिक योजना के कार्य फलीभूत होंगे। लंबी प्रतीक्षा के बाद आपको मनचाहा अवसर प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार के साथ आज कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। गाय को चार रोटी में हल्दी लगाकर दें। चंद्रमा के बीज मंत्र का जाप करें।

कृपया ध्यान दें कि यह एक आम राशिफल है और व्यक्तिगत जीवन में होने वाली घटनाओं के आधार पर पूरी तरह से सटीक नहीं हो सकता। यदि आपकी कोई विशेष समस्या है, तो आपको विशेषज्ञ सलाह लेनी चाहिए।

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!