Ayodhya Ram Temple Event: अयोध्या राम मंदिर में आज गर्भगृह में विराजेंगे रामलला……… इस समय रामयंत्र पर स्थापित होगी प्रभु की प्रतिमा

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान चल रहा है. रामभक्तों का 500 वर्षों का इंतजार अब खत्म होने को है. प्राण प्रतिष्ठा पूजन के तीसरे दिन यानी आज प्रभु श्रीराम की नवनिर्मित प्रतिमा को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. अयोध्या में 18 जनवरी को भगवान रामलाल की प्रतिमा को मंदिर के गृर्भग्रह में स्थापित किया जाएगा. इसकी स्थापना रामयंत्र पर होगी. इसके लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 1.20 से 1.28 के बीच का निकला है. सभी 131 वैदिक दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि गर्भ गृह पहुंचेंगे. इसी मुहूर्त में विग्रह को स्थापित किया जाएगा और 24 अलग अलग पद्धतियों से पूजन प्रक्रिया शुरू होगी. 

इससे पहले 17 जनवरी को गर्भ गृह में स्थापित होने वाली रामलला की 200 किलो वजन की नई मूर्ति को जन्मभूमि मंदिर परिसर लाया गया था. इस दौरान मूर्ति को परिसर भ्रमण कराना था, लेकिन भारी होने के कारण इसकी जगह रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति परिसर में घुमाई गई. बुधवार को भव्य जलयात्रा हुई. भगवान श्री रामलला जी की मूर्ति की शोभायात्रा उत्साह के साथ सम्पन्न हुई.

यहीं विराजेंगे रामलला

खत्म होगा रामभक्तों का इंतजार

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. भारत के इतिहास में 22 जनवरी 2024 का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया जाएगा. मंदिर के उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) में अब बहुत कम समय बचा है. सभी रामभक्त इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे. इस दिन करीब पांच शताब्दियों बाद अयोध्या में रामलला अपने भव्य राम मंदिर में विराजित होंगे. अयोध्या के कोने-कोने में हर्षोल्लास अभी से दिख रहा है और इंतजार है तो बस 22 जनवरी का.

इसे भी पढ़ें:  CHHATTISGARH: प्रदेश सरकार ने राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का किया ट्रांसफर........ देखें लिस्ट

प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकेंड का वक्त

राम मदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सिर्फ 84 सेकंड का मुहूर्त है. राम मंदिर में राम लला की मूर्ति स्थापना के लिए 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक उसके संपन्न होने की उम्मीद है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!