July 13, 2024 6:28 am

CONGRESS: कांग्रेस उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी, वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खिलाफ चुनाव लड़ेंगे अजय राय…… छत्तीसगढ़ के बस्तर से कवासी लखमा होंगे कांग्रेस से लोकसभा के उम्मीदवार

कांग्रेस ने कल शनिवार को लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से टिकट दिया गया है. वहीं वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय चुनाव लड़ेंगे.  इमरान मसूद सहारनपुर से, वीरेंद्र रावत हरिद्वार से और दानिश अली अमरोहा से लोकसभा चुनाव में ताल ठोकेंगे.

देवरिया से राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह, बाराबंकी से वरिष्ठ नेता पी.एल. पुनिया के बेटे तनुज पुनिया को उम्मीदवार बनाया है. बसपा के सांसद दानिश अली को अमरोहा से टिकट मिला है.

फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार को टिकट दिया गया है। बासगंव से सदल प्रसाद, झांसी से पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, कानपुर से आलोक मिश्रा और पश्चिमी यूपी की सहारनपुर सीट से इमरान मसूद को उम्मीदवार बनाया गया है.

फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार को टिकट दिया गया है। बासगंव से सदल प्रसाद, झांसी से पूर्व मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, कानपुर से आलोक मिश्रा और पश्चिमी यूपी की सहारनपुर सीट से इमरान मसूद को उम्मीदवार बनाया गया है.

वाराणसी से प्रत्याशी बनने के बाद कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा, “इस भरोसे के लिए कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का आभारी हूं. सभी पुराने नए कार्यकर्ताओं को एक साथ लेकर चुनावी मैदान में रहूंगा.”

वहीं चौथी लिस्ट में अमेठी और रायबरेली सीट से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. यानि कांग्रेस अभी भी इन सीटों को लेकर दुविधा में फंसी हुई है.

जारी सूची के अनुसार बस्तर सीट से छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री कवासी लखमा उम्मीदवार होंगे। कवासी के नाम पर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी ने मूहर लगा दी है। कवासी वर्तमान में सुकमा जिले की एकमात्र सीट कोंटा से विधायक हैं। बस्तर में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। बस्तर की सीट के साथ ही छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में 7 में कांग्रेस ने प्रत्याशी उतार दिए हैं। बस्तर आरक्षित सीट है। बस्तर के अलावा कांकेर, बिलासपुर, रायगढ़ और सरगुजा में भी प्रत्याशी के नाम फाइनल होने थे, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अभी सिर्फ बस्तर के प्रत्याशी की घोषणा की थी। बाकी चार सीटों पर प्रत्याशी के नाम अभी फाइनल नहीं हुए हैं। उनके नामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 24 मार्च 2024 का पंचांग- आज मनाई जाएगी छोटी होली, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत
प्रदेशसीटों की संख्या, जिन पर उम्मीदवारों का हुआ ऐलान
असम1 सीट पर
अंडमान1 सीट पर
चंडीगढ़1 सीट पर
जम्मू-कश्मीर2 सीटों पर
मध्य प्रदेश12 सीटों पर
महाराष्ट्र4 सीटों पर
मणिपुर2 सीटों पर
मिजोरम1 सीटों पर
राजस्थान3 सीटों पर
तमिलनाडु7 सीटों पर
उत्तर प्रदेश9 सीटों पर
उत्तराखंड2 सीटों पर
पश्चिम बंगाल1 सीट पर

कांग्रेस ने असम, अंडमान, छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की सीटों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है.  कांग्रेस ने 46 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!