July 18, 2024 12:03 am

CONGRESS: कौन हैं गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल शर्मा, जिन्हें कांग्रेस ने अमेठी से बनाया उम्मीदवार

कांग्रेस ने अंतिम वक्त अपने पत्ते खोल दिए हैं. पार्टी ने रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार घोषित किया है. दोनों नामों की लिस्ट आ गई है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा चुनाव लड़ेंगे. राहुल गांधी अब तक अमेठी से चुनाव लड़ते हैं. इस बार पार्टी ने उनकी सीट बदल दी है. जबकि केएल शर्मा पहली बार चुनावी मैदान में होंगे.

अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक सीटें मानी जाती हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है. अमेठी से कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा बीजेपी की स्मृति ईरानी को चुनौती देंगे.

कौन हैं किशोरी लाल शर्मा?

किशोरी लाल शर्मा  (Who is Kishori Lal Sharma) गांधी परिवार के बेहद करीबी और विश्वासपात्र हैं. वह रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि भी रह चुके हैं. जब गांधी परिवार से जुड़े मामलों की बात आती है तो रायबरेली और अमेठी में किशोरी लाल शर्मा का नाम सामने आता है. किशोरी लाल शर्मा बीजेपी की स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में राहुल गांधी को हराया था.

राजीव गांधी से राहुल गांधी तक निभा रहे साथ

केएल शर्मा पंजाब के मूल निवासी हैं. वह पहली बार 1983 में कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अमेठी आए थे. वह कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधान मंत्री (दिवंगत) राजीव गांधी के साथ निकटता से जुड़े थे. वह अमेठी में ही रहे और पार्टी के लिए काम करते रहे. 1991 में राजीव गांधी की मृत्यु के बाद वह अमेठी में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए काम करते रहे. 1999 में सोनिया गांधी की पहली चुनावी जीत में किशोरी लाल शर्मा ने अहम भूमिका निभाई. सोनिया गांधी पहली बार अमेठी से जीत के साथ संसद में पहुंचे.

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 3 मई 2024 का पंचांग- आज का दिन भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!