July 18, 2024 11:42 pm

World’s Largest Digital Camera: आप भी देखें दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल कैमरा, 3200 मेगापिक्सल का लेंस खोलेगा ब्रह्मांड का राज

अंतरिक्ष के अनगिनत रहस्यों को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक अद्भुत खोज की है – दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल कैमरा! इस कैमरे में पूरे 3200 मेगापिक्सल हैं, जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है. इसे चिली में स्थित वेरा सी. रुबिन ऑब्जरवेटरी के एक शक्तिशाली टेलिस्कोप में लगाया जाएगा.

LSST नाम के इस कैमरे को बनाने में वैज्ञानिकों को पूरे 20 साल लगे हैं. इसे रुबिन ऑब्जरवेटरी के सिमोनी सर्वे टेलिस्कोप में स्थापित किया जाएगा, जहाँ से यह ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें खींचेगा. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये तस्वीरें इतनी स्पष्ट होंगी कि हम अंतरिक्ष के बारे में बहुत कुछ नया जान पाएंगे.

यह कैमरा डार्क मैटर, डार्क एनर्जी, दूर की आकाशगंगाओं और हमारे अपने सौर मंडल के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में मदद करेगा. अमेरिका के नेशनल साइंस फाउंडेशन और अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने इस कैमरे को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

एक छोटी कार के आकार के इस कैमरे का वजन 3000 किलोग्राम है. इसका मुख्य लेंस लगभग 5 फीट चौड़ा है, जो इस तरह के काम के लिए बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा लेंस है. दूसरा लेंस भी 3 फीट चौड़ा है. इन दोनों लेंस को एक विशेष वैक्यूम चैंबर में रखा गया है.

इसे भी पढ़ें:  IMD WEATHER ALERT: इस साल गर्मी के साथ लू का डबल अटैक......... मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एक्टिव हुई सरकार

इस कैमरे की तस्वीरें इतनी विस्तृत होंगी कि आप 25 किलोमीटर दूर पड़ी एक गोल्फ की गेंद को भी साफ देख पाएंगे! यह पूर्ण चंद्रमा की भी अद्भुत तस्वीरें ले सकता है.

अब इस कैमरे को पैक करके चिली के एंडीस पर्वत पर 8980 फीट की ऊंचाई पर स्थित सिमोनी सर्वे टेलिस्कोप तक पहुँचाया जाएगा. जल्द ही, यह कैमरा ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने वाली अपनी यात्रा शुरू करेगा और हमें अंतरिक्ष के बारे में अनोखी जानकारी देगा.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!