July 13, 2024 5:56 am

World Top Insurance Companies: भारतीय जीवन बीमा निगम साल 2024 की 10 सबसे मजबूत बीमा कंपनियों में टॉप पर……… लिस्ट में SBI का भी नाम

आप अपनी गाड़ी, घर या खुद के लिए बीमा कराना चाहते हैं, तो भरोसेमंद बीमा कंपनी चुनना काफी अहम होता है. आज हम आपको 2024 की 10 सबसे मजबूत बीमा कंपनियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें ब्रांड वैल्यू और मजबूती के हिसाब से सबसे ऊपर रखा गया है.

यह लिस्ट ब्रांड डिरेक्टरी (https://brandirectory.com/rankings/insurance/) नाम की संस्था द्वारा जारी की गई है. इस लिस्ट में एशियाई कंपनियों का दबदबा देखने को मिला है, जिनमें से शीर्ष तीन स्थान एशिया की कंपनियों ने ही हासिल किए हैं.

  1. LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम): LIC लगातार दूसरे साल भी नंबर 1 पर बना हुआ है. इसकी ब्रांड वैल्यू में थोड़ी बढ़त हुई है और ब्रांड की मजबूती की रेटिंग भी AAA बनी हुई है.
  2. कैथे लाइफ इंश्योरेंस (ताइवान):  इस ताइवानी कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले ब्रांड वैल्यू में 9% की बढ़त दर्ज की है.
  3. NRMA इंश्योरेंस (ऑस्ट्रेलिया): प्राकृतिक आपदाओं और महंगाई के कारण बीमा राशि बढ़ने से इस ऑस्ट्रेलियाई कंपनी की ब्रांड वैल्यू में 82% की जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है.
  4. PZU (इज़राइल): यह इज़राइली कंपनी भी मजबूत ब्रांडों में से एक मानी जाती है.
  5. ** चाइना लाइफ इंश्योरेंस (चीन):** चीन की यह सरकारी कंपनी भी काफी मजबूत स्थिति में है.
  6. SBI लाइफ इंश्योरेंस (भारत): भारतीय स्टेट बैंक की यह Life Insurance शाखा भी मजबूत ब्रांड वैल्यू वाली कंपनियों में शामिल है.
  7. सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस (दक्षिण कोरिया): दक्षिण कोरिया की यह दिग्गज कंपनी भी बीमा क्षेत्र में अग्रणी है.
  8. Gjensidige (डेनमार्क): डेनमार्क की यह बीमा कंपनी भी काफी भरोसेमंद मानी जाती है.
  9. UNIQA (ऑस्ट्रिया): ऑस्ट्रिया की यह कंपनी यूरोप में जानी-मानी बीमा कंपनी है.
  10. ASR (नीदरलैंड): नीदरलैंड की यह बीमा कंपनी भी मजबूत वित्तीय स्थिति वाली कंपनी है.
इसे भी पढ़ें:  International Day of Forests 2024: आज है अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस, क्यों जरूरी है विश्व वन दिवस मनाना? जानें इसका इतिहास, रोचक तथ्य एवं भारत में वनों की स्थिति!

यह लिस्ट सिर्फ कंपनी की मजबूती और ब्रांड वैल्यू के हिसाब से बनाई गई है. बीमा चुनते समय अपनी जरूरतों और पॉलिसी की शर्तों को भी ध्यानपूर्वक पढ़ना जरूरी होता है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!