July 13, 2024 4:34 am

Solar Eclipse: दुनिया के इस शहर में भारी मूसीबत लेकर आ रहा सूर्यग्रहण! सैकड़ों एयरपोर्ट पर थम जाएगी विमानों की रफ्तार, फोन में भी होगा नेटवर्क प्रॉब्लम

पूरा अमेरिका इस अप्रैल महीने में होने वाले सूर्यग्रहण को लेकर उत्साहित है! लेकिन इस खास खगोलीय घटना को देखने के लिए हवाई यात्रा करने वालों के लिए कुछ परेशानी खड़ी हो सकती है. अमेरिका की हवाई यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने वाली संस्था फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने चेतावनी दी है कि सूर्यग्रहण के आसपास 7 से 10 अप्रैल के दौरान हवाई अड्डों पर काफी भीड़ रह सकती है. इससे विमानों की रफ्तार धीमी हो सकती है और रास्तों में बदलाव भी किया जा सकता है.

यह भी बताया गया है कि खासकर सूर्यग्रहण को पूरा देखने वाले इलाके (path of totality) के आसपास के हवाई अड्डों पर ज्यादा परेशानी होने की संभावना है. इस इलाके में मेन से लेकर टेक्सास तक कई राज्य आते हैं, जिनमें अमेरिका का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, डलास-फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल भी शामिल है.

FAA के अनुसार खासकर ग्रहण के सीधे दिखाई देने वाले मार्ग (path of totality) वाले और आसपास के हवाई अड्डों पर ज्यादा परेशानी होने की संभावना है. इस मार्ग में मेन से लेकर टेक्सास तक सैकड़ों हवाई अड्डे आते हैं, जिनमें अमेरिका का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, डलास-फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल भी शामिल है, जहां हर रोज 2 लाख से ज्यादा यात्री आते-जाते हैं.

ये हवाई अड्डे प्रभावित हो सकते हैं

इन हवाई अड्डों में बर्लिंगटन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, सिरैक्यूज़ हैनकॉक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंडियानापोलिस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, फोर्ट वेन हवाई अड्डा, क्लीवलैंड हॉपकिंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बफ़ेलो नियाग्रा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और ऑस्टिन-बर्गस्ट्रॉम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 24 मार्च 2024 का पंचांग- आज मनाई जाएगी छोटी होली, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

2017 के अमेरिका में हुए सूर्यग्रहण के दौरान भी हवाई यातायात काफी बढ़ गया था. उस समय नेशनल एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स एसोसिएशन ने बताया था कि ग्रहण वाले इलाके के हवाई अड्डों पर यातायात दोगुना हो गया था. कुछ हवाई अड्डों को तो जमीनी रोक (ground stop) भी लगाना पड़ा था.

डेल्टा एयर लाइन्स के प्रमुख मौसम विज्ञानी वॉरेन वेस्टन ने कहा- ‘8 अप्रैल का ग्रहण आखिरी पूर्ण ग्रहण है जिसे हम 2044 तक उत्तरी अमेरिका में फिर से देखेंगे. ‘यह ग्रहण 2017 में हुए ग्रहण से दोगुने से अधिक समय तक रहेगा, और इसका मार्ग लगभग दोगुना चौड़ा है.’

जैसे-जैसे हवाई अड्डे यात्रियों की आमद के लिए तैयार हो रहे हैं, राज्य भी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए तैयार हो रहे हैं, जिससे स्थानीय सेलुलर नेटवर्क पर दबाव पड़ सकता है, जिससे कनेक्शन में देरी हो सकती है और कॉल ड्रॉप हो सकती हैं.

कई अमेरिकी शहरों पर बोझ कम करने के लिए, टी-मोबाइल अतिरिक्त सेल साइटें तैनात कर रहा है जो उच्च पर्यटक यातायात की उम्मीद वाले क्षेत्रों में स्टैंडबाय पर होंगी.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!