RULES CHANGE: एलपीजी, फास्टैग से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, आज 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम.…….. जेब पर ऐसे बढ़ेगा बोझ

आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है और आपके पैसों से जुड़े 6 बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं. इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. क्रेडिट कार्ड और NPS समेत कई नियम है, जो कि अब बदलने वाले है. ये बदलाव आपके निवेश और खर्च को प्रभावित कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में जो आज से लागू किए जाएंगे.

1. एनपीएस नियमों में बदलाव

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) को और सुरक्षित बनाने के लिए आधार-आधारित दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रणाली शुरू की है. यह प्रणाली सभी पासवर्ड आधारित NPS यूजर्स के लिए होगी, जिसे 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा. PFRDA ने 15 मार्च को एक नोटिफिकेशन जारी किया था.

2. एसबीआई क्रेडिट कार्ड में बदलाव

एसबीआई कार्ड्स ने ऐलान किया है कि कुछ क्रेडिट कार्ड पर किराए के भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स 1 अप्रैल, 2024 से बंद कर दिए जाएंगे. इसमें Aurum, SBI Card Elite, SBI Card Elite Advantage, SBI Card Pulse और SimplyClick SBI Card शामिल हैं.

3. अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड नियम

यस बैंक ने कहा है कि जो ग्राहक एक कैलेंडर तिमाही में अपने क्रेडिट कार्ड पर 10,000 रुपये या उससे ज्यादा खर्च करते हैं, उन्हें होम लोन पर कॉम्प्लीमेंट्री एक्सेस मिलेगा. वहीं दूसरी तरफ, अगर आप ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के तहत एक तिमाही में 35,000 रुपये या उससे ज्यादा खर्च करते हैं, तो आपको एयरपोर्ट लाउंज की सुविधा मिलेगी. यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा. इसके अलावा, एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर ईंधन, बीमा और सोने पर खर्च करने पर रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिए जाएंगे. यह 20 अप्रैल से लागू होगा.

इसे भी पढ़ें:  PANCHANG: 1 अप्रैल 2024 का पंचांग- आज का दिन भगवान सूर्य की पूजा के लिए समर्पित, पंचांग पढ़कर करें दिन की शुरुआत

4. LPG गैस की कीमत

हर महीने के पहले दिन पूरे देश में LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. 1 अप्रैल को भी कॉमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के बीच इन दामों में बदलाव की संभावना बहुत कम है.

5. ओला मनी वॉलेट

ओला मनी ने ऐलान किया है कि वह 1 अप्रैल, 2024 से पूरी तरह से छोटे PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रहा है, जिसमें हर महीने अधिकतम वॉलेट लोड की सीमा 10,000 रुपये रखी गई है. कंपनी ने 22 मार्च को SMS भेजकर अपने ग्राहकों को इस बारे में सूचित किया है.

6. फास्टैग KYC

अगर आप 31 मार्च, 2024 तक फास्टैग KYC अपडेट नहीं कराते हैं, तो आपको 1 अप्रैल से फास्टैग इस्तेमाल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि NHAI ने फास्टैग KYC को अनिवार्य कर दिया है.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!