July 18, 2024 1:57 am

IMPORTANT NEWS: यूएसबी चार्जर स्कैम- पब्लिक प्लेस पर मोबाइल चार्ज करते हैं तो हो जाएं सावधान! ये स्कैम कर देगा आपको बर्बाद

अगर आप भी पब्लिक प्लेस में मोबाइल चार्ज करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. पब्लिक प्लेस में मोबाइल चार्ज करना आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकता है इसलिए ऐसा करने से बचें नहीं तो आप साइबर अपराधियों का शिकार बन सकते हैं. आज से ही सार्वजनिक जगहों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, बस स्टैंड में मोबाइल चार्ज करने की आदत छोड़ दें नहीं तो आप USB charger Scam के शिकार हो सकते हैं.

सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट में फोन चार्ज करने से साइबर अपराधी डेटा चुरा सकते हैं और डिवाइस पर मैलवेयर भी इंस्टॉल कर सकते हैं. यहां हम आपको इस स्कैम के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी है.

यूएसबी चार्जर स्कैम क्या है?

यह एक नया प्रकार का साइबर अपराध है जिसमें अपराधी सार्वजनिक स्थानों पर USB चार्जिंग पोर्ट में मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं. जब आप अपना फोन चार्ज करने के लिए इन पोर्ट का उपयोग करते हैं, तो मैलवेयर आपके फोन में डेटा चुरा सकता है. इसके जरिए स्कैमर आपके फोन से पासवर्ड, बैंक डिटेल्स, फोटो, कांटेक्ट, मैसेज का डेटा चुरा सकते हैं.

इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. आपके फोटो, वीडियो किसी और को मिल सकते हैं. स्कैमर आपके डेटा का कहीं भी प्रयोग कर सकते हैं. यह डेटा ब्लैक मार्केट में बेचा जा सकता है या इसका उपयोग पहचान की चोरी या अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा मैलवेयर आपके फोन को भी नुकसान पहुंचा सकता है और उसे धीमा या अनुपयोगी बना सकता है.

इसे भी पढ़ें:  SURGUJA SAMBHAG: ग्राम जवराही में मतदान बहिष्कार की सूचना प्राप्त होने पर अविलंब पहुंची जिला प्रशासन की टीम, ग्रामवासियों के मांगों का त्वरित निराकरण कर मतदान करने की गई अपील....... शासकीय अमले द्वारा आश्वासन मिलने पर ग्रामवासियों ने चुनाव बहिष्कार नहीं करने का लिया

यूएसबी चार्जर स्कैम से कैसे बचें?

  • सार्वजनिक USB चार्जिंग पोर्ट का उपयोग करने से बचें.
  • बेहद जरूरी होने पर सार्वजनिक स्थानों पर अपने फोन को चार्ज करने के लिए केवल अपने स्वयं के चार्जर का उपयोग करें.
  • अपने फोन पर एक एंटी-वायरस और एंटी-मैलवेयर एप्लिकेशन इंस्टॉल करें.

सरकार ने भी किया अलर्ट

भारत सरकार ने नागरिकों को यूएसबी चार्जर स्कैम से सावधान रहने के लिए चेतावनी जारी की है. सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर अपने फोन को चार्ज करने के लिए केवल अपने स्वयं के चार्जर का उपयोग करें और सार्वजनिक USB चार्जिंग पोर्ट का उपयोग करने से बचें.

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!