IMD WEATHER ALERT: देश के इन राज्यो में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ किया जारी…….. भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया और अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में “भारी से बहुत भारी” बारिश का अनुमान लगाया है. एक विशेष बुलेटिन में, गुवाहाटी में आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने रविवार के लिए असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के लिए अलर्ट जारी किया.

इसमें कहा गया है कि राज्यों में बिजली गिरने के साथ आंधी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

अगले चार दिनों के लिए आरएमसी ने इन राज्यों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. ‘ऑरेंज अलर्ट’ का अर्थ है “कार्रवाई के लिए तैयार रहें” और ‘येलो अलर्ट’ का अर्थ है “देखें और अपडेट रहें”.

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मामले में, मौसम एजेंसी ने रविवार और सोमवार के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया, लेकिन उसके बाद चेतावनी वापस ले ली.

मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण असम के ऊपर औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है.

इसमें कहा गया है, “उपरोक्त सिनोप्टिक स्थितियों और बंगाल की खाड़ी से उत्तरपूर्वी क्षेत्र में नमी के प्रवेश के प्रभाव में कई से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी.”

अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश और तूफान आया है, जबकि कई जगहों पर पेड़, बिजली के खंभे उखड़ने और घरों को नुकसान पहुंचने की खबर है. हालाँकि, किसी के घायल होने या मौत की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी.

इसे भी पढ़ें:  VIVAH SHUBH MUHURAT 2024: इस साल गर्मियों में विवाह के कम बन रहे हैं शुभ-मुहूर्त! जानें इस वर्ष मई-जून में शादियां क्यों नहीं होंगी!

क्या आपने इसे पढ़ा:

error: Content is protected !!